Move to Jagran APP

Gold Imports: बढ़ गई सोने की डिमांड, अगस्त में दोगुना हुआ देश का स्वर्ण आयात, आठ महीनों में सबसे अधिक

Gold Imports दुनिया में सोने के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता देश भारत ने अगस्त में करीब 60 टन सोने का आयात किया है। यह एक साल पहले की समान अवधि से 32.1 टन रहा था। PC Pixabay

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 02:22 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 06:25 PM (IST)
Gold Imports: बढ़ गई सोने की डिमांड, अगस्त में दोगुना हुआ देश का स्वर्ण आयात, आठ महीनों में सबसे अधिक
Gold Imports: बढ़ गई सोने की डिमांड, अगस्त में दोगुना हुआ देश का स्वर्ण आयात, आठ महीनों में सबसे अधिक

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सोने के आयात में अगस्त महीने में भारी उछाल दर्ज किया गया है। अगस्त में भारत का स्वर्ण आयात एक साल पहले की तुलना में दोगुना रहा है। अगस्त में यह पिछले आठ महीने में सबसे अधिक रहा है। सरकार द्वारा लॉकडाउन में ढील के बाद ज्वैलर्स द्वारा अपना स्टॉक भरने और सोने की निवेश मांग में सुधार के चलते सोने के आयात में यह बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

दुनिया में सोने के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता देश भारत ने अगस्त में करीब 60 टन सोने का आयात किया है। यह एक साल पहले की समान अवधि में 32.1 टन रहा था। सूत्रों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी है। अगर कीमत के हिसाब से देखें, तो अगस्त में स्वर्ण आयात एक साल पहले के 1.37 अरब डॉलर से बढ़कर 3.78 अरब डॉलर रहा है।

सोने की कीमत की बात करें, तो बुधवार दोपहर एमसीएक्स पर पांच अक्टूबर 2020 के सोने का वायदा भाव 0.33 फीसद या 170 रुपये की गिरावट के साथ 51,332 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। इसके अलावा चार दिसंबर 2020 के सोने का वायदा भाव एमसीएक्स पर इस समय 0.30 फीसद या 154 रुपये की गिरावट के साथ 51,598 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था।

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Shanti Policy एलआईसी की इस पॉलिसी में जीवन भर मिलती है इनकम, जानिए और क्या-क्या हैं फायदे

वहीं चांदी की बात करें, तो चार दिसंबर 2020 की चांदी का वायदा भाव एमसीएक्स पर बुधवार दोपहर 1.59 फीसद या 1,130 रुपये की भारी गिरावट के साथ 69,760 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था।

यह भी पढ़ें: How to Download Aadhaar Card खो गया है आधार तो ना हों परेशान, अपने मोबाइल में ऐसे डाउनलोड करें आधार कार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.