Move to Jagran APP

Flipkart acquires Walmart India: भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट इंडिया को खरीदा, लॉन्च करेगी फिल्पकार्ट होलसेल

Flipkart ने Walmart India की 100 फीसद हिस्सेदारी प्राप्त कर ली है। इसके साथ ही फ्लिपकार्ट ने नया डिजिटल मार्केटप्लेस Flipkart Wholesale की लॉन्चिंग की है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 01:30 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 07:52 AM (IST)
Flipkart acquires Walmart India: भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट इंडिया को खरीदा, लॉन्च करेगी फिल्पकार्ट होलसेल
Flipkart acquires Walmart India: भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट इंडिया को खरीदा, लॉन्च करेगी फिल्पकार्ट होलसेल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ग्रुप ने वॉलमार्ट इंडिया को खरीद लिया है। फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट इंडिया की 100 फीसद हिस्सेदारी प्राप्त कर ली है। इसके साथ ही फ्लिपकार्ट नया डिजिटल मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल भी लेकर आ रहा है। फ्लिपकार्ट इस कदम से वॉलमार्ट इंडिया की मजबूत होलसेल क्षमताओं का फायदा उठा सकेगी और किराना व एमएसएमई की ग्रोथ को बढ़ा सकेगी। साथ ही इस कदम से कंपनी के किराने के व्यवसाय को भी मजबूती मिलेगी, जो तेजी से प्रतिस्पर्धी हो रहा है।

loksabha election banner

फिल्पकार्ट ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, 'फिल्पकार्ट होलसेल की लॉन्चिंग के साथ हम टेक्नोलॉजी, लॉजिस्टिक्स और देश भर में छोटे व्यापारं को फाइनेंस करने में अपनी क्षमताओं को बढ़ाएंगे।'

फिल्पकार्ट होलसेल यूनिट अगस्त में लॉन्च होगी और इसमें सबसे पहले ग्रॉसरी और फैशन कैटेगरीज के लिए सेवाएं होंगी। वॉलमार्ट इंडिया में मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर अग्रवाल एक सुचारु संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए कंपनी के साथ बने रहेंगे, इसके बाद वे वॉलमार्ट के भीतर एक अन्य भूमिका में चले जाएंगे।

यहां बता दें कि करीब दो साल पहले वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 16 अरब डॉलर में 77 फीसद हिस्सेदारी खरीदी थी। अब फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट इंडिया को ही खरीद लिया है। कंपनी ने यह सौदा ऐसे समय में किया है, जब रिलायंस का जियोमार्ट देश के ई-कॉमर्स सेक्टर में तेजी से आगे बढ़ रहा है। फ्लिपकार्ट होलसेल लॉन्च होने के बाद कंपनी की जियोमार्ट, उड़ान, मेट्रो कैश एंड कैरी और अमेजन के बी2बी डिवीजन से सीधी प्रतिस्पर्धा होगी।

कृष्णामूर्ति ने कहा, 'वॉलमार्ट इंडिया के अधिग्रहण से थोक व्यापार में गहरी विशेषज्ञता के साथ एक मजबूत टैलेंट पूल जुड़ गया है, जो किराना और एमएसएमई की जरूरतों को संबोधित करने में हमारी स्थिति को मजबूत करेगा।'

यह भी पढ़ें: चांदी में बंपर तेजी का यह है कारण, जानिए आगे क्या रहेगी इसकी चाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.