Move to Jagran APP

IPO के जरिए इस साल जनवरी से सितंबर में भारतीय कंपनियों ने जुटाए 9.7 बिलियन डॉलर

आने वाले दिनों में 70 कंपनियां अपना IPO लेकर आने वाली हैं। भारत इस साल के पहले नौ महीनों में 9.7 बिलियन अमरीकी डालर की आय के साथ दुनिया के टॉप IPO मार्केट में अपनी जगह बना सकता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 01:35 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 01:35 PM (IST)
IPO के जरिए इस साल जनवरी से सितंबर में भारतीय कंपनियों ने जुटाए 9.7 बिलियन  डॉलर
यह साल भारतीय IPO मार्केट के लिहाज से काफी बेहतर हो सकता है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। यह साल भारतीय IPO मार्केट के लिहाज से काफी बेहतर हो सकता है। आने वाले दिनों में लगभग 70 कंपनियां अपना IPO लेकर आने वाली हैं। भारत इस साल के पहले नौ महीनों में 9.7 बिलियन अमरीकी डालर की आय के साथ दुनिया के टॉप IPO मार्केट में अपनी जगह बना सकता है। हालांकि, यह राशि कुल ग्लोबल IPO फंड का केवल 3 फीसद ही है।

loksabha election banner

इस साल सितंबर के महीने तक, पूरी दुनिया भर से आईपीओ के जरिए अब तक 330.66 अरब डॉलर की बड़ी रकम जुटाई जा चुकी है। प्रमुख कंसल्टेंसी ईवाई की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में जनवरी से सितंबर की अवधि के दौरान भारत में कुल 72 प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) लॉन्च हुए थे। जो कि, इसी अवधि के दौरान दुनिया भर के कुल आईपीओ का 4.4 फीसद है। अगर वैश्विक स्तर की बात की जाए तो जनवरी से सितंबर के दौरान कुल 1,635 IPO लॉन्च हुए थे।

ईवाई की रिपोर्ट के मुताबिक स्टॉक एक्सचेंज NASDAQ और NYSE में IPO आय के मामले में अमेरिका का स्थान सबसे ऊपर है। इसके बाद चीन के शंघाई (SSE और STAR), और हांगकांग (HKEx और GEM) का नंबर आता है।

ईवाई के अनुसार "भारत वाईटीडी 2021 में विश्व स्तर पर 11वें स्थान पर है। आईपीओ आय के मामले में नैस्डैक और एनवाईएसई वैश्विक बाजारों पर हावी हैं। कुल मिलाकर, कई बाजारों में आईपीओ का काफी अच्छा प्रसार देखने को मिल रहा है। जो कि भारत में मेगा आईपीओ पाइपलाइन निर्माण का अनुभव और सहायता करना जारी रखता है।

रिपोर्ट के अनुसार, एशिया-पैसेफिक क्षेत्र में 750 आईपीओ लॉन्च किए गए हैं। इसमें साल-दर-साल 35 फीसद की वृद्धि देखी गई है, जिससे 123.4 बिलियन अमरीकी डालर हासिल हुए हैं। इस दौरान, डील नंबर (154 आईपीओ) और आय (34.3 बिलियन अमरीकी डालर) दोनों के हिसाब से प्रौद्योगिकी सबसे सक्रिय क्षेत्र रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.