Move to Jagran APP

सऊदी अरब से अगले महीने कम कच्चा तेल खरीदेंगी भारतीय कंपनियां, जानें क्या है इसकी वजह

पब्लिक सेक्टर की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और तीन अन्य रिफाइनरी कंपनियों ने इस साल मई में सऊदी अरब से 1.5 करोड़ बैरल के मासिक औसत की तुलना में सिर्फ 65 फीसद कच्चे तेल की खरीद करने का फैसला किया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 07:16 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 06:39 AM (IST)
सऊदी अरब से अगले महीने कम कच्चा तेल खरीदेंगी भारतीय कंपनियां, जानें क्या है इसकी वजह
कंपनियों ने अपने प्रयासों के तहत गुयाना से लेकर नॉर्वे से नए कच्चे तेल की खरीदारी की है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत की रिफाइनरी कंपनियां अगले माह सऊदी अरब से कम मात्रा में कच्चे तेल की खरीद करेंगी। इसकी वजह यह है कि कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ने से ईंधन की मांग घटी है। दूसरी ओर, कच्चे तेल की खरीद में डाइवर्सिफिकेशन के लिए देश की कंपनियां पश्चिम एशिया के बाहर से आपूर्ति बढ़ाने की कोशिशों में जुटी हैं। पब्लिक सेक्टर की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और तीन अन्य रिफाइनरी कंपनियों ने इस साल मई में सऊदी अरब से 1.5 करोड़ बैरल के मासिक औसत की तुलना में सिर्फ 65 फीसद कच्चे तेल की खरीद करने का फैसला किया है। इस मामले से अवगत तीन लोगों ने यह जानकारी दी है। 

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि भारत ने कच्चे तेल की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सऊदी अरब से क्रूड ऑयल का उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था। हालांकि, सऊदी अरब ने भारत के आग्रह पर ध्यान नहीं दिया। भारत सरकार ने इसके बाद पिछले माह पब्लिक सेक्टर की कंपनियों से पश्चिम एशिया के बाहर से सप्लाई पर ध्यान देने को कहा।

सूत्रों ने जानकारी दी है कि IOC और अन्य रिफाइनरी कंपनियां सऊदी अरब या ओपेक देशों से निश्चित मात्रा के अनुबंध की बजाय हाजिर या मौजूदा बाजार से अधिक कच्चा तेल खरीदने की कोशिश कर रही हैं।

कंपनियों ने अपने इन प्रयासों के तहत गुयाना से लेकर नॉर्वे से नए कच्चे तेल की खरीदारी की है। खरीद बढ़ाने के लिए भारत की कंपनियों की निगाह अमेरिका पर भी है। सूत्रों ने जानकारी दी है कि IOC ने पश्चिम अफ्रीका, अमेरिका और कनाडा से कच्चे तेल की खरीद के लिए हाजिर निविदा निकाली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.