Move to Jagran APP

इस साल शून्य रह सकती है GDP वृद्धि दर, लोन का दबाव और बढ़ेगा: मूडीज

एजेंसी ने बताया कि नेगेटिव आउटलुक बढ़ते जोखिम को दर्शा रहा है जिससे आर्थिक विकास अतीत की तुलना में काफी कम रहेगा।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 12:28 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 03:54 PM (IST)
इस साल शून्य रह सकती है GDP वृद्धि दर, लोन का दबाव और बढ़ेगा: मूडीज
इस साल शून्य रह सकती है GDP वृद्धि दर, लोन का दबाव और बढ़ेगा: मूडीज

नई दिल्ली, पीटीआइ। Credit Rating Agency Moodys Investors सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि शून्य रह सकती है। मूडीज ने कहा कि भारत की रेटिंग पर नेगेटिव आउटलुक से जोखिम बढ़ रहे हैं और आर्थिक, संस्थागत मुद्दों के लिहाज से जीडीपी की वृद्धि पहले की तुलना में काफी कम रहेगी। नवंबर 2019 में मूडीज ने आर्थिक विकास की चिंताओं के बीच भारत के आउटलुक को स्थिर से नेगेटिव में बदल दिया था। हालांकि, एजेंसी ने देश की 'Baa2' रेटिंग की पुष्टि की थी।

loksabha election banner

एजेंसी ने शुक्रवार को जारी नवंबर के पूर्वानुमान में अपने अपडेट में कहा कि भारत की क्रेडिट प्रोफाइल को देश की बड़ी और विविध अर्थव्यवस्था और स्थिर घरेलू वित्तपोषण का समर्थन प्राप्त है। यह उच्च सरकारी कर्ज, कमजोर सामाजिक और भौतिक बुनियादी ढांचे और कमजोर वित्तीय क्षेत्र के बदले संतुलित है, जो कोरोना वायरस के प्रकोप के आगे दबाव झेल रहा है।

एजेंसी ने बताया कि नेगेटिव आउटलुक बढ़ते जोखिम को दर्शा रहा है, जिससे आर्थिक विकास अतीत की तुलना में काफी कम रहेगा। मूडीज ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था की हालत पतली हो रही है, साथ ही आंशिक रूप से लंबे समय से चली आ रही आर्थिक और संस्थागत कमजोरियों ने भी अर्थव्यवस्था को कमजोर किया है।

एजेंसी ने कहा कि पहले से ही मंदी की स्थिति में रही अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस महामारी का झटका और बिगाड़ देगा। उसने कहा कि अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए सरकारी उपायों से भारत की विकास मंदी की गहराई और अवधि को कम करने में मदद मिलेगी।

हालांकि, ग्रामीण घरों में लंबे समय तक वित्तीय तनाव, कमजोर रोजगार सृजन और हाल ही में गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों (एनबीएफआई) के बीच क्रेडिट संकट ने इसके कमजोर पड़ने की संभावना को और अधिक बढ़ा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.