Move to Jagran APP

संदिग्ध बैंक खातों पर अंकुश लगाएगी RBI, साइबर धोखाधड़ी से लड़ने में मिलेगी मदद

साइबर सिक्योरिटी हमेशा से भारत के लिए महत्वपूर्ण समस्या है। ऐसे में RBI इस समस्या से बचने के लिए एक नया कदम उठाने की तैयारी में है। सूत्रों से पता चला है कि RBI संदिग्ध अकाउंट को अस्थायी रूप से फ्रीज करने जा रही है। सूत्र का कहना है कि हर दिन लगभग 4000 धोखाधड़ी वाले खाते खोले जाते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 25 Apr 2024 04:35 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 04:35 PM (IST)
संदिग्ध बैंक खातों पर अंकुश लगाएगी RBI, साइबर धोखाधड़ी से लड़ने में मिलेगी मदद

रॉयटर्स, नई दिल्ली। तीन सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि भारत का केंद्रीय बैंक जल्द ही अपने गाइड लाइन में बदलाव करने की योजना बना रहा है ताकि बैंकों को साइबर अपराध करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध खातों को अस्थायी रूप से फ्रीज करने की अनुमति मिल सके, क्योंकि यह ऑनलाइन अपराध की बढ़ती लहर से जूझ रहा है,

loksabha election banner

योजनाएं तब सामने आई जब आंतरिक सरकारी डेटा से पता चलता है कि व्यक्तियों ने 2021 से साइबर धोखाधड़ी के कारण वित्तीय संस्थानों में लगभग 1.26 बिलियन डॉलर का धन खो दिया है, एक सूत्र का कहना है कि हर दिन लगभग 4,000 धोखाधड़ी वाले खाते खोले जाते हैं।

संदिग्ध खातों को किया जाएगा निलंबित

दो सरकारी सूत्रों और केंद्रीय बैंक की सोच से वाकिफ एक तीसरे सूत्र ने कहा, इससे लड़ने के लिए, नियामक, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), बैंकों को ऐसे खातों को निलंबित करने दे सकता है, जिससे पीड़ितों को पहले पुलिस शिकायत दर्ज करने से मुक्ति मिलेगी।

भारत के वित्त मंत्रालय, गृह मंत्रालय और केंद्रीय बैंक ने टिप्पणी मांगने वाले रॉयटर्स के ईमेल का तुरंत जवाब नहीं दिया। सूत्रों ने कहा कि जहां अपराधी कुछ ही मिनटों में खाते खाली कर सकते हैं, वहीं बैंक अब पुलिस द्वारा अपराध रिपोर्ट दर्ज करने के बाद ही खातों को फ्रीज करते हैं, एक प्रक्रिया जिसमें कभी-कभी कई दिन लग जाते हैं, क्योंकि कानून लागू करने वालों को अपराधों की संख्या से निपटना पड़ता है।

दोनों सरकारी सूत्रों ने कहा कि निलंबन साइबर अपराध से प्राप्त धन को ट्रांसफर करने के लिए अक्सर दुरुपयोग किए जाने वाले खातों को लक्षित करेगा।

यह भी पढ़ें - Service Sector: भारत के सर्विस सेक्टर की जबरदस्‍त रफ्तार, वर्ष 2023 में 11.4 फीसदी की हुई ग्रोथ

गाइडलाइन में होगा संशोधन

सरकारी सूत्रों में से एक ने कहा कि बैंकिंग नियामक गृह मंत्रालय की साइबर धोखाधड़ी से लड़ने वाली एजेंसी, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से मिली जानकारी के आधार पर बैंकों के लिए अपने गाइडलाइन में संशोधन करेगा।

सरकारी सूत्रों में से एक ने बताया कि एजेंसी के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले तीन महीनों में सरकार ने धन निकालने के लिए इस्तेमाल किए गए 250,000 खातों को निलंबित कर दिया है।

एजेंसी बैंकों, पुलिस और दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए सुलभ पोर्टल पर दुरुपयोग किए गए बैंक खातों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, मोबाइल कनेक्शन और अपराधियों पर डेटा संकलित करती है।

एक सरकारी सूत्र ने कहा, फिर भी ऐसे हजारों धोखाधड़ी वाले खाते बेखौफ चल रहे हैं क्योंकि पुलिस शिकायत दर्ज न होने के कारण नियामकों और बैंकों के हाथ बंधे हुए हैं।

सरकारी सूत्रों में से एक ने कहा कि बदमाश खाताधारकों के नाम और विवरण का उपयोग अन्य बैंकों में रखे गए अधिक खातों को उजागर करने और उन्हें भी निलंबित करने के लिए किया जाएगा।

हालांकि, साइबर धोखाधड़ी की जांच के लिए एक नए केंद्रीकृत निकाय की आवश्यकता है, केंद्रीय बैंक की सोच से अवगत सूत्र ने बिना विस्तार से बताया।

यह भी पढ़ें - Swiggy IPO: जल्द खुल सकता है देश का सबसे बड़ा आईपीओ, शेयरहोल्डर्स से मिल गई मंजूरी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.