Move to Jagran APP

Reliance आधी ऑनलाइन किराना बिक्री पर कर लेगी कब्जा, ई-कॉमर्स कारोबार में होगी तेजी से ग्रोथ: Goldman

अनुमान है कि भारत का ई-कॉमर्स कारोबार साल 2024 तक 99 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। इस तरह इसमें 2019-24 के बीच 27 फीसद सीएजीआर की ग्रोथ देखी जा सकती है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 06:39 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 08:18 AM (IST)
Reliance आधी ऑनलाइन किराना बिक्री पर कर लेगी कब्जा, ई-कॉमर्स कारोबार में होगी तेजी से ग्रोथ: Goldman
Reliance आधी ऑनलाइन किराना बिक्री पर कर लेगी कब्जा, ई-कॉमर्स कारोबार में होगी तेजी से ग्रोथ: Goldman

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत के ई-कॉमर्स व्यवसाय के साल 2024 तक 27 फीसद की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़कर 99 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। गोल्डमैन की ओर से यह अनुमान लगाया गया है। गोल्डमैन ने अनुमान लगाया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज फेसबुक के माध्यम से ऑनलाइन किराना बिक्री के आधे हिस्से पर कब्जा कर लेगी।

loksabha election banner

'ग्लोबल इंटरनेट: ई-कॉमर्स स्टीपेनिंग कर्व' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में गोल्डमैन ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने वैश्विक स्तर पर ई-कॉमर्स की पहुंच को दोगुना कर दिया है। उपभोक्ता पैकेज्ड सामानों जैसी श्रेणियों में पहुंच के मामले में करीब तीन साल की ग्रोथ केवल तीन महीने में प्राप्त कर ली गई है। 

रिपोर्ट ने बताया, 'हमारा अनुमान है कि भारत का ई-कॉमर्स कारोबार साल 2024 तक 99 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। इस तरह इसमें 2019-24 के बीच 27 फीसद सीएजीआर की ग्रोथ देखी जा सकती है। हमारे अनुमान के अनुसार, किराना और फैशन/परिधान इस ग्रोथ के प्रमुख चालक हो सकते हैं।' रिटेल की ऑनलाइन पहुंच के साल 2024 तक 10.7 फीसद तक पहुंचने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया, 'रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत में सबसे बड़े मार्केट-कैप वाली कंपनी है, जिसकी ऊर्जा, टेलीकॉम और रिटेल जैसे क्षेत्रों में उपस्थिति है। ई-कॉमर्स सेक्टर में कंपनी ने ऑनलाइन किराना के लिए व्हाट्सएप के साथ करार किया है।'

उधर फेसबुक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की जियो प्लैटफॉर्म में 9.99 फीसद हिस्सेदारी खरीदी है। यह देश की सबसे नई और सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। आरआईएल के ई-कॉमर्स उद्यम जियोमार्ट ने स्थानीय किराना दुकानों को ग्राहकों के साथ जोड़ने के लिए फेसबुक के व्हाट्सएप का उपयोग करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें: घर बैठे बड़ी आसानी से एसबीआई में खुलवा सकते हैं Online एफडी अकाउंट, यह है प्रक्रिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.