Move to Jagran APP

भारत-दक्षिण कोरिया के बीच हुए 6 समझौते, इन्फ्रा डेवलपमेंट और अंतर्राष्ट्रीय अपराध से निपटने में बढ़ाएंगे सहयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिवसीय यात्रा पर गए हैं ताकि दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को और मजबूत किया जा सके

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 05:23 PM (IST)
भारत-दक्षिण कोरिया के बीच हुए 6 समझौते, इन्फ्रा डेवलपमेंट और अंतर्राष्ट्रीय अपराध से निपटने में बढ़ाएंगे सहयोग
भारत-दक्षिण कोरिया के बीच हुए 6 समझौते, इन्फ्रा डेवलपमेंट और अंतर्राष्ट्रीय अपराध से निपटने में बढ़ाएंगे सहयोग

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत और दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को छह अहम समझौंतों पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाया जा सके। इनमें आधारभूत ढांचे का विकास, मीडिया, स्टार्टअप्स और सीमा पार एवं अंतर्राष्ट्रीय अपराध का मुकाबला करना शामिल है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया में दो दिवसीय दौरे पर गए हैं।

prime article banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिवसीय यात्रा पर गए हैं ताकि दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को और मजबूत किया जा सके। उनका ‘द ब्लू हाउस’ में आधिकारिक स्वागत किया गया। यह सियोल में राष्ट्रपति मून जेइ इन का कार्यकारी कार्यालय तथा आधिकारिक आवास है। पीएम मोदी ने यहां पर प्रथम महिला किम जुंग सोक से भी मुलाकात की।

दोनों नेताओं के बीच व्यापार, निवेश, रक्षा तथा सुरक्षा जैसे अनेक क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर रचनात्मक बातचीत के बाद समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं की मौजूदगी में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मीडिया, स्टार्टअप्स, पुलिस तथा अन्य क्षेत्रों में 7 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर/ अदला बदली हुई। हालांकि इससे पहले विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि कुल सात दस्तावेजों पर हस्ताक्षर और उनका आदान-प्रदान किया गया था। लेकिन बाद में यह कहा गया कि छह समझौतों को इसमें शामिल किया गया था।

इसके अलावा यहां पर एक दूसरा समझौता राजकुमारी सूरीरत्ना (रानी हूर ह्वांग-ओक) की याद में संयुक्त टिकट जारी करने के लिए हुआ। जानकारी के मुताबिक वह अयोध्या की राजकुमारी थीं, जो कि AD 48 में कोरिया चली गईं थी और वहां उन्होंने किंग किम सूरो से विवाह कर लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.