Move to Jagran APP

इमरजेंसी मेंटेनेंस के बाद लाइव हो गया इनकम टैक्स पोर्टल: इंफोसिस

यूजर्स लगातार इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि या तो पोर्टल उपलब्ध नहीं है या काफी धीमी रफ्तार से काम कर रहा है। आयकर विभाग की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया कि पोर्टल शनिवार से ही उपलब्ध नहीं है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 09:09 AM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 09:09 AM (IST)
इमरजेंसी मेंटेनेंस के बाद लाइव हो गया इनकम टैक्स पोर्टल: इंफोसिस
Income tax portal live after emergency maintenance says Infosys

नई दिल्ली, पीटीआइ। आयकर पोर्टल के लगभग दो दिनों तक अनुपलब्ध रहने के बाद अब यह लाइव हो गया है। इंफोसिस ने रविवार को कहा कि वेबसाइट पर इमरजेंसी मेंटेनेंस समाप्त हो गया है और यह अब लाइव है। Infosys की ओर से विकसित नए आयकर दाखिल करने के पोर्टल www.incometax.gov.in को 7 जून को शुरू किया गया था। शुरुआत से ही पोर्टल को लेकर दिक्कतें आ रही हैं। यूजर्स लगातार इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि या तो पोर्टल उपलब्ध नहीं है या काफी धीमी रफ्तार से काम कर रहा है। आयकर विभाग की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया कि पोर्टल शनिवार से ही उपलब्ध नहीं है।

loksabha election banner

इंफोसिस इंडिया बिजनेस यूनिट के ट्विटर हैंडल से रविवार शाम एक ट्वीट में कहा गया, "@IncomeTaxIndia पोर्टल का इमरजेंसी मेंटेनेंस समाप्त हो गया है और पोर्टल लाइव हो गया है। हमें करदाताओं को हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है।' इससे पहले दिन में, इसने ट्वीट किया था कि पोर्टल "इमरजेंसी मेंटेनेंस" के तहत था।

वित्त मंत्रालय ने पोर्टल बनाने वाली कंपनी इन्फोसिस के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ सलिल पारेख को सोमवार को तलब किया है। पारेख को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने उपस्थित रहने को कहा गया है। यूजर्स ने लॉन्च के बाद से ही विभिन्न गड़बड़ियों की शिकायत की, सीतारमण ने 22 जून को पोर्टल पर मुद्दों की समीक्षा के लिए इंफोसिस के प्रमुख अधिकारियों के साथ एक बैठक बुलाई थी। वित्त मंत्री ने तब इंफोसिस को जल्द से जल्द सभी मसलों का समाधान करने, अपनी सेवाओं में सुधार करने और शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के लिए कहा था, क्योंकि इससे करदाताओं को परेशानी हो रही थी।

उस समय इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख और सीओओ प्रवीण राव ने कंपनी के अन्य अधिकारियों के साथ उठाए गए मुद्दों पर ध्यान दिया था। बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उन्होंने पोर्टल के कामकाज में तकनीकी दिक्कतों को भी स्वीकार किया था और यूजर्स द्वारा उठाए गए मुद्दों के संबंध में भी ध्यान दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.