Move to Jagran APP

Income Tax विभाग ने धनाढ्यों पर टैक्स बढ़ाने संबंधी IRS अधिकारियों की रिपोर्ट को किया खारिज

Income Tax विभाग ने कहा है कि IRS अधिकारियों ने अपनी निजी राय और सुझाव को सार्वजनिक करने से पहले किसी की अनुमति नहीं ली थी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 09:12 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 07:35 AM (IST)
Income Tax विभाग ने धनाढ्यों पर टैक्स बढ़ाने संबंधी IRS अधिकारियों की रिपोर्ट को किया खारिज
Income Tax विभाग ने धनाढ्यों पर टैक्स बढ़ाने संबंधी IRS अधिकारियों की रिपोर्ट को किया खारिज

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आयकर विभाग ने कोविड-19 के आर्थिक प्रभावों को कम करने के लिए भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के 50 अधिकारियों की एक रिपोर्ट को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने IRS Association या उसके अधिकारियों को इस तरह की रिपोर्ट तैयार करने के लिए कभी कहा ही नहीं था। विभाग ने कहा है कि इन अधिकारियों ने अपने निजी विचारों एवं सुझावों को सार्वजनिक करने से पहले किसी तरह की अनुमति नहीं ली थी। विभाग ने कहा है कि यह सेवा आचरण नियमों का उल्लंघन है और इस मामले में जरूरी जांच शुरू की जा रही है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि भारतीय राजस्व सेवा के 50 अधिकारियों ने 'Fiscal Options & Response to Covid-19 Epidemic (FORCE)' शीर्षक अपनी रिपोर्ट में धनाढयों के लिए आयकर दर में वृद्धि एवं एक निश्चित राशि से अधिक की कमाई करने वाले लोगों पर एक बार चार फीसद का Covid-Relief Cess लगाने की सिफारिश की है।

(यह भी पढ़ें- COVID-19: अमीरों पर ज्यादा Tax, गरीबों को 5 हजार रुपये की मदद, IRS अधिकारियों की सिफारिश)

Income Tax विभाग ने ट्विटर पर लिखा है, ''सोशल मीडिया पर कोविड-19 की स्थिति से निपटने को लेकर कुछ IRS अधिकारियों की कोई रिपोर्ट सर्कुलेट हो रही है। यह स्पष्ट किया जाता है कि CBDT ने IRS Association या उसके अधिकारियों को इस तरह का रिपोर्ट तैयार करने के लिए कभी नहीं कहा था। ''

आयकर विभाग ने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि यह रिपोर्ट किसी भी तरह CBDT या वित्त मंत्रालय की आधिकारिक राय को व्यक्त नहीं करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.