Move to Jagran APP

IIP for July 2020: जुलाई महीने में देश के औद्योगिक उत्पादन में आई 10.4 फीसद की गिरावट

जुलाई 2020 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) 118.1 अंक पर रहा। वहीं इससे पहले यह अप्रैल महीने में 54 मई महीने में 89.5 और जून महीने में 108.9 अंक पर रहा था। PC Pexels

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 07:38 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 01:17 PM (IST)
IIP for July 2020: जुलाई महीने में देश के औद्योगिक उत्पादन में आई 10.4 फीसद की गिरावट
IIP for July 2020: जुलाई महीने में देश के औद्योगिक उत्पादन में आई 10.4 फीसद की गिरावट

नई दिल्ली, पीटीआइ। जुलाई महीने में देश के औद्योगिक उत्पादन में गिरावट दर्ज हुई है। जुलाई महीने में देश का औद्योगिक उत्पादन 10.4 फीसद गिरा है। औद्योगिक उत्पादन में मुख्यत: विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के कारण गिरावट आई है। शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है।

loksabha election banner

जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई महीने में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 11.1 फीसद की गिरावट दर्ज हुई है। वहीं, खनन क्षेत्र के उत्पादन में 13 फीसद और बिजली क्षेत्र के उत्पादन में 2.5 फीसद की गिरावट दर्ज हुई है।

इस दौरान प्राइमरी वस्तुओं के उत्पादन में पिछले साल जुलाई के मुकाबले 10.9 फीसद, पूंजीगत वस्तुओं के उत्पादन में 22.8 फीसद की गिरावट, इंटरमीडिएट वस्तुओं में 12.5 फीसद, इंफ्रा व कंस्ट्रक्शन वस्तुओं में 10.6 फीसद तो कंज्यूमर ड्यूरेबल गुड्स में 23.6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल गुड्स में जुलाई महीने में पिछले साल जुलाई के मुकाबले 6.7 फीसद का इजाफा रहा। जून माह में भी कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल में 14 फीसद की बढ़ोतरी हुई थी। गत जुलाई महीने में तंबाकू उत्पाद के निर्माण में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 6.1 फीसद की बढ़ोतरी रही। लेकिन खाद्य वस्तुओं के उत्पादन में 4.6 फीसद की गिरावट रही। पेय पदार्थो के उत्पादन में 33.5 की गिरावट रही।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों व देशभर में लागू किये गए लॉकडाउन के कारण कई औद्योगिक क्षेत्रों के प्रतिष्ठान मार्च के आखिर से ही परिचालन नहीं कर पाए।’

मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा, 'इस वजह से लॉकडाउन के दौरान इन प्रतिष्ठानों का उत्पादन बुरी तरह प्रभावित हुआ। इसके बाद लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दिये जाने के बाद औद्योगिक गतिविधियां शुरू हुईं।

जुलाई 2020 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) 118.1 अंक पर रहा। वहीं, इससे पहले यह अप्रैल महीने में 54, मई महीने में 89.5 और जून महीने में 108.9 अंक पर रहा था।

यह भी पढ़ें (EPF vs PPF vs VPF vs NPS: जानिए एक बड़ा रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए कौनसी योजना रहेगी बेहतर)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.