Home Loan के लिए करने जा रहे अप्लाई तो तैयार रखिए ये दस्तावेज, जल्द बनेगा काम; ये रही पूरी लिस्ट

इस समय विभिन्न बैंक काफी आकर्षक दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहे हैं। Home Loan पर ब्याज दर के काफी सस्ता होने की वजह से विश्लेषक इस समय को मकान खरीदने के लिहाज से काफी उपयुक्त मान रहे हैं।

Ankit KumarPublish: Thu, 22 Oct 2020 06:42 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 06:01 PM (IST)
Home Loan के लिए करने जा रहे अप्लाई तो तैयार रखिए ये दस्तावेज, जल्द बनेगा काम; ये रही पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट को चार फीसद पर लाए जाने के बाद विभिन्न बैंक काफी आकर्षक दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहे हैं। Home Loan पर ब्याज दर के काफी सस्ता होने की वजह से रियल एस्टेट सेक्टर के विशेषज्ञ इस समय को मकान खरीदने के लिहाज से काफी उपयुक्त मान रहे हैं। अगर आप भी नया घर लेने का मन बना चुके हैं और होम लोन के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, Home Loan किसी भी व्यक्ति के लिए एक बड़ी वित्तीय जवाबदेही होती है। इसलिए बैंक या वित्तीय संस्थान लोन लेने वाले और जिस प्रोपर्टी के लिए लोन लिया जाने वाला है, उसकी पूरी छानबीन करते हैं। ऐसे में होम लोन के लिए मकान खरीदार एवं बिल्डर दोनों के दस्तावेज दुरुस्त होने चाहिए। 

दस्तावेजों की पूरी लिस्ट कुछ इस प्रकार हैः

  • पहचान पत्र (पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई)
  • आयु का प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं की मार्क्सशीट में से कोई) 
  • आवासीय प्रमाण पत्र (बैंक पासबुक, वोटर आईडी, राशन कार्ड, पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल्स (टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, वाटर बिल, गैस बिल), एलआईसी की पॉलिसी की रसीद, मान्यता प्राप्त सरकारी प्राधिकरण से पते की पुष्टि से जुड़े पत्र में से कोई)
  • आय से जुड़े दस्तावेजः अगर आप वेतनभोगी तबके से आते हैं तो आपको पिछले दो-तीन साल के फॉर्म-16, दो-छह माह की सैलरी स्लिप, इन्क्रिमेंट या प्रमोशन लेटर, पिछले तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न, निवेश से जुड़े प्रुफ (उदाहरण के लिए सावधि जमा, शेयर इत्यादि) और पासपोर्ट साइज फोटो। 

    वहीं, अगर आपका खुद का रोजगार है तो तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न, बैंलेंस शीट और कंपनी का लाभ एवं हानि से जुड़ा अकाउंट स्टेटमेंट (सीए द्वारा प्रमाणित), बिजनेस लाइसेंस विवरण, अगर आप डॉक्टर या कंसल्टैंट हैं तो प्रोफेशनल प्रैक्टिस का लाइसेंस, प्रतिष्ठानों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (दुकान, फैक्टरी एवं अन्य प्रतिष्ठान), बिजनेस के पते का प्रमाण पत्र   

  • पूरी तरह भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • होम लोन के लिए प्रोपर्टी से जुड़े जरूरी दस्तावेज

    1. रजिस्टर्ड सेल डीड, अलॉटमेंट लेटर या बिल्डर के साथ बिक्री का स्टांप्ड एग्रीमेंट

    2. अगर प्रोपर्टी रेडी टू मूव है तो ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट 

    3. प्रोपर्टी टैक्स की रसीद, मेंटेनेंस बिल और बिजली बिल

    4. फ्लैट की खरीद के लिए किए गए एडवांस भुगतान की रसीद (ओरिजिनल डॉक्यूमेंट)

    5. सोसायटी या बिल्डर से एनओसी

    6. मकान के निर्माण की लागत से जुड़ा विस्तृत ब्योरा

    7. बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति की कॉपी

    8. बिल्डर या सेलर को किए गए भुगतान की रसीद या बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

Edited By Ankit Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept