Move to Jagran APP

अब नेट बैंकिंग के जरिए भी खरीद सकते हैं EMI पर सामान, इस Bank ने शुरू की सुविधा

प्राइवेट सेक्टर के ICICI Bank ने अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के जरिए समान मासिक किस्त (EMI) पर सामान खरीदने की सहूलियत देने का ऐलान किया है। बैंक ने इस सुविधा को ‘EMI Internet Banking’ का नाम दिया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 01:54 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 07:45 AM (IST)
अब नेट बैंकिंग के जरिए भी खरीद सकते हैं EMI पर सामान, इस Bank ने शुरू की सुविधा
ICICI Bank ने यह सुविधा देने के लिए Bill Desk और Razor Pay के साथ करार किया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप कोई नया सामान मासिक किस्त (EMI) पर लेना चाहते हैं लेकिन आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। प्राइवेट सेक्टर के ICICI Bank ने अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के जरिए समान मासिक किस्त (EMI) पर सामान खरीदने की सहूलियत देने का ऐलान किया है। बैंक ने इस सुविधा को ‘EMI @ Internet Banking’ का नाम दिया है। बैंक की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि इस फैसिलटी का लक्ष्य लाखों प्री-एप्रुव्ड ग्राहकों को EMI पर बड़ी राशि के सामान खरीदने की सहूलियत देना है। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Barbeque Nation IPO: आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुला बार्बीक्यू नेशन आईपीओ, जानिए इससे जुड़ी हर अपडेट)

ICICI Bank ने कहा है कि बैंक के लाखों प्री-एप्रुव्ड ग्राहक अपनी पांच लाख रुपये तक की लेनदेन को डिजिटल माध्यम से तुरंत ईएमआई में परिवर्तित कर सकते हैं। इस रिलीज में कहा गया है कि इस सुविधा के साथ ग्राहक अब अपने पसंदीदा गैजेट खरीद सकते हैं या इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने बचत खाते से आसान ईएमआई में अपने बीमा प्रीमियम या बच्चों की स्कूल की फीस का भुगतान कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ने दावा किया है कि इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के जरिए ईएमआई की सुविधा देने वाला वह इंडस्ट्री का पहला बैंक है। ICICI Bank ने यह सुविधा देने के लिए Bill Desk और Razor Pay के साथ करार किया है। बैंक ने बताया है मौजूदा समय में ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स, इंश्योरेंस, यात्रा, शिक्षा-स्कूल फीस और इलेक्ट्रॉनिक चेन जैसी श्रेणियों में 1000 से अधिक व्यापारियों के लिए इस सुविधा की शुरुआत की गई है। बैंक निकट भविष्य में इस सुविधा के तहत अन्य कारोबारियों, पेमेंट गेटवे और सेग्मेंट को जोड़ने का प्रयास भी कर रहा है। 

‘EMI @ Internet Banking’  सुविधा के तहत मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं:

1. त्वरित व डिजिटल प्रोसेसः ग्राहक बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के जरिए भुगतान करके अपने उच्च मूल्य की वित्तीय लेनदेन को तुरंत और डिजिटल रूप से EMI में परिवर्तित कर सकते हैं।

2. कई मोर्चे पर मिल रही है यह सुविधाः ग्राहक अपने पसंदीदा गैजेट खरीदने या बीमा प्रीमियम का भुगतान करने या अपने बच्चे के लिए स्कूल की फीस का भुगतान करने या छुट्टी के लिए भुगतान करने के लिए इस सुविधा का चयन कर सकते हैं।

3. लेनदेन की सीमाः ग्राहक 50,000 रुपये से  5 लाख रुपए तक के उत्पादों या सेवाओं की खरीद कर सकते हैं। 

4. अवधिः ग्राहक तीन महीने, छह महीने, नौ महीने और 12 महीने में से अपनी पसंद की अवधि को चुन सकते हैं।

‘EMI @ Internet Banking’  सुविधा का लाभ उठाने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेसः

 

1. व्यापारी वेबसाइट/ऐप पर उत्पाद या सेवा का चयन करें, भुगतान मोड के रूप में ‘आईसीआईसीआई बैंक इंटरनेट बैंकिंग’ चुनें।

2. उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करें, भुगतान विवरण पृष्ठ पर ‘ईएमआई में परिवर्तित करें’ टैब चुनें।

3. भुगतान अवधि चुनें- पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और भुगतान पूरा।

(यह भी पढ़ेंः शुरू से समझें क्या है ब्याज पर ब्याज छूट का पूरा मामला, सरकार पर पड़ेगा 7,500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.