Move to Jagran APP

मोबाइल ऐप के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र कैसे करें जमा, फेस आईडी का उपयोग कैसे करें, जानिए

सरकार ने हाल ही में रिटायर और बुजुर्ग पेंशनभोगियों के लिए फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी शुरू की है। सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार के लगभग 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा क्योंकि वे अब केवल मोबाइल ऐप का उपयोग करके जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं

By NiteshEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 10:52 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 10:52 AM (IST)
मोबाइल ऐप के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र कैसे करें जमा, फेस आईडी का उपयोग कैसे करें, जानिए
How to use Face ID for submitting annual life certificate via mobile app

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकारी पेंशनभोगियों के लिए अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा को 31 दिसंबर, 2021 की पिछली समय सीमा से 28 फरवरी, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। सरकार ने हाल ही में रिटायर और बुजुर्ग पेंशनभोगियों के लिए फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी शुरू की है। सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार के लगभग 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा, क्योंकि वे अब केवल मोबाइल ऐप का उपयोग करके जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने इस सुविधा को शुरू करते हुए कहा, जीवन प्रमाण पत्र देने की फेस रिकग्निशन तकनीक एक ऐतिहासिक और दूरगामी सुधार है, यह 68 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए आसान है बल्कि करोड़ों पेंशनभोगियों के लिए भी सुविधाजनक है। इससे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), राज्य सरकार के पेंशनभोगी आदि को भी लाभ होगा। यह सुविधा उन वरिष्ठ नागरिक पेंशनभोगियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो विभिन्न कारणों से अपनी उंगलियों के निशान बायोमेट्रिक आईडी के रूप में जमा नहीं कर सकते हैं।

पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से UIDAI आधार सॉफ्टवेयर पर आधारित फेस रिकग्निशन सर्विस के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (जीवन प्रमाण) बनाने के लाभ, जरूरतें और प्रक्रिया के बारे में ट्वीट किया।

फेस रिकग्निशन सर्विस के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (जीवन प्रमाण) कैसे जमा करें

1: Google Play Store पर जाएं और आधार फेस आईडी ऐप डाउनलोड करें।

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.facerd

या फेस एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए https://jeevanpramaan.gov.in/ पर जाएं

2: उपयुक्त प्राधिकरण दें

3: ऑपरेटर प्रमाणीकरण पूरा करें और ऑपरेटर के चेहरे को स्कैन करें। ध्यान दें कि यह एक बार की प्रक्रिया है। पेंशनभोगी ऑपरेटर के रूप में भी काम कर सकते हैं।

4: डिवाइस अब डीएलसी पीढ़ी और पेंशनभोगी प्रमाणीकरण के लिए तैयार है।

5: पेंशनभोगी जानकारी भरें।

पेंशनभोगी की एक लाइव तस्वीर को स्कैन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.