Move to Jagran APP

Minor Pan Card: 18 वर्ष के बाद अपने बच्चे के पैन कार्ड को कर सकते हैं अपडेट, जानिए तरीका

छात्र भी 18 साल की उम्र के बाद पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। नाबालिग (18 वर्ष से कम) के लिए माता-पिता अपनी ओर से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 03:32 PM (IST)
Minor Pan Card: 18 वर्ष के बाद अपने बच्चे के पैन कार्ड को कर सकते हैं अपडेट, जानिए तरीका
how to update your minor pan card after turn in 18 know all the process

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। स्थायी खाता संख्या (PAN) आयकर विभाग की ओर से दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। इसका इस्तेमाल भुगतान के अलावा पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जाता है। PAN CARD को भारत के नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है। छात्र भी 18 साल की उम्र के बाद पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। नाबालिग (18 वर्ष से कम) के लिए माता-पिता अपनी ओर से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

loksabha election banner

नाबालिग के लिए जारी पैन कार्ड में नाबालिग का फोटो या हस्ताक्षर नहीं है, इसलिए इसे एक वैध पहचानकर्ता के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

अगर आप अपने बच्चे का पैन कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो, इसका प्रोसेस जान लीजिये

स्टेप 1: पैन कार्ड में बदलाव या नए कार्ड के लिए फॉर्म भरना होगा।

स्टेप 2: आवेदन में मौजूदा पैन नंबर के बारे में बताएं और फोटो मिसमैच और सिग्नेचर मिसमैच चेक करें और ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करें।

स्टेप 3: फॉर्म पर आवेदक का साइन होगा। फिर दो फोटो को सबमिट करें।

स्टेप 4: आवेदन पत्र के साथ पहचान और पते के प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र या बैंक खाता डिटेल भरें।

स्टेप 5: इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिये 107 रुपये का भुगतान करना होगा।

स्टेप 6: आवेदक को ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के बाद एक पावती संख्या मिलेगी। आवेदन को अंतिम रूप देने के बाद NSDL या UTISL केंद्र भेज दें।

मालूम हो कि पावती संख्या के जरिये आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

अगर जरूरी हो तो संबंधित दस्तावेजों को जमा करके पैन की जानकारी (जैसे पता या नाम परिवर्तन, आदि) में बदलाव कर सकते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको लंबा-चौड़ा आवेदन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। अगर आपने अब तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप महज आधार नंबर के जरिए पैन कार्ड बनवा सकते हैं। Aadhaar आधारित e-KYC के जरिए तत्काल PAN (Permanent Account Number) जारी हो जाता है। वैध आधार कार्ड रखने वाले लोग इस सुविधा के तहत अपना पैन कार्ड दस मिनट से भी कम समय में बनवा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए मोबाइल नंबर का आधार नंबर के साथ लिंक होना जरूरी होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.