Move to Jagran APP

ऑनलाइन कैसे खोलें NPS अकाउंट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

यदि आप एक NPS खाता खोलना चाह रहे हैं तो आपको एक सक्रिय मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और नेटबैंकिंग की सुविधा के साथ एक बैंक खाते की आवश्यकता होगी।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 03:26 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 09:40 AM (IST)
ऑनलाइन कैसे खोलें NPS अकाउंट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया
ऑनलाइन कैसे खोलें NPS अकाउंट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली से एकमुश्त निकासी पर आयकर छूट की सीमा में वृद्धि को मंजूरी दी थी। इस निर्णय के जल्द ही लागू होने की उम्मीद है क्योंकि बजट 2019 में भी इसका जिक्र किया गया है। परिपक्वता पर, एक एनपीएस ग्राहक अपने संचित धन के 60 फीसदी हिस्से को एकमुश्त निकाल सकता हैं। शेष 40 फीसद धनराशि ग्राहक को नियमित पेंशन भुगतान के रूप में मिलती है। अब, एकमुश्त 40 फीसद हिस्सा टैक्स-फ्री होता है। इसका मतलब है कि 60 फीसद एक मुश्त राशि में से 20 फीसद कर योग्य है और 40 फीसद पर टैक्स नहीं लगेगा।

loksabha election banner

यदि आप एक एनपीएस खाता खोलना चाह रहे हैं, तो आपको एक सक्रिय मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और नेटबैंकिंग की सुविधा के साथ एक बैंक खाते की आवश्यकता होगी। आइए जानते हैं कि आप अपना एनपीएस अकाउंट कैसे खोल सकते हैं।

1. आप Enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com पर जाकर एक ईएनपीएस खाता खोल सकते हैं।

2. यहां आपको "new registration" पर क्लिक करना होगा फिर ओटीपी के जरिए अपना मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन करके अपनी डिटेल्स भरनी होगी।

3. यहां अपनी व्यक्तिगत और नेटबैंकिंग जानकारी भरने के बाद, आपको चार उपलब्ध फंडों के बीच पोर्टफोलियो आवंटन का फैसला करना होगा। ये फंड हैं- इक्विटी फंड, वैकल्पिक निवेश फंड, सरकारी प्रतिभूति फंड और कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड।

4. आवंटन विवरण दर्ज करने के बाद, आपको अगले चरण में नॉमिनी का विवरण देना होगा।

5. आपको फॉर्म में अपनी तस्वीर और अपना नमूना हस्ताक्षर लगाने के बाद अपने बैंक खाते से एक कैंसल्ड चेक भी लगाना होगा।

6. आपको एनपीएस में अपना पहला योगदान भी देना होगा। यह न्यूनतम निवेश के रूप में 500 रुपये (टियर-2 खाते के लिए 1,000 रुपये) होगा।

7) यह भुगतान होने के बाद आपकी स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN) भुगतान रसीद के साथ जारी कर दी जाएगी। 

8. एनपीएस में योगदान के बाद आप "ई-साइन/प्रिंट पंजीकरण फॉर्म" पेज पर जाएं। यहां आप केवार्ईसी के लिए नेटबैंकिंग और PAN के साथ रजिस्टर कर सकते हैं। अगर आप पेन-नेटबैंकिंग केवाईसी का यूज कर रहे हैं, तो सुनिश्चित कर लीजिए कि आपके द्वारा दर्ज की गई केवाईसी डfटेल्स बैंक रिकॉर्ड से समानता खाए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.