Move to Jagran APP

Aadhaar को LPG से करें लिंक, ये तीन तरीके आएंगे आपके काम

ऐसे कई तरीके हैं जिनके जरिये दोनों को जोड़ा जा सकता है। क्या आप आधार को LPG कनेक्शन से ऑनलाइन लिंक करना चाहते हैं? तो आप वेबसाइट के जरिये कॉल करके आईवीआरएस द्वारा या SMS भेजकर भी लिंक कर सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 09:34 AM (IST)
Aadhaar को LPG से करें लिंक, ये तीन तरीके आएंगे आपके काम
How to link Aadhaar with LPG connection online

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार के डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) स्कीम के तहत हर एक सिलेंडर पर सब्सिडी राशि सीधे Consumer के Bank Account में जमा की जाती है। LPG सब्सिडी के इस लाभ को लेने के लिए आधार को LPG Connection से जोड़ना जरूरी है। ऐसे कई तरीके हैं जिनके जरिये दोनों को जोड़ा जा सकता है। क्या आप आधार को LPG कनेक्शन से ऑनलाइन लिंक करना चाहते हैं? तो आप वेबसाइट के जरिये, कॉल करके, आईवीआरएस द्वारा या SMS भेजकर भी लिंक कर सकते हैं।

loksabha election banner

ये तरीके आएंगे काम

LPG कनेक्शन के साथ Aadhaar को SMS के माध्यम से लिंक कर सकते हैं

आधार को LPG कनेक्शन से लिंक करने के लिए LPG सेवा देने वाले को एक SMS भेज सकते हैं। LPG डिस्ट्रीब्यूटर के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें और फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS भेजें। नंबर डिस्ट्रीब्यूटर की वेबसाइट से ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) के जरिये आधार को LPG कनेक्शन के साथ लिंक कर सकते हैं

ग्राहकों को आधार को LPG कनेक्शन से जोड़ने के लिए इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) का भी उपयोग किया जा सकता है। हर जिले में एक अलग IVRS है और ग्राहक कंपनी की ओर से की गई सूची से अपने संबंधित जिले के लिए नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से एक करोड़ लोग हुए बेरोजगार, 97 प्रतिशत परिवारों की आय घटी: रिपोर्ट

आधार-गैस कनेक्शन को Post से लिंक करें

Request Form को डाक के माध्यम से भेजने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा और फॉर्म में दिए गए पते पर जरूरी कागजातों के साथ जमा करने से पहले इसे भरना होगा।

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के ग्राहक बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.