Move to Jagran APP

EPS पेंशन नियत तारीख तक नहीं मिला? आप पा सकते हैं मुआवजा, जानिए EPF बैलेंस चेक करने की 4 विधि

अगर आपका यूएएन आपके केवाईसी डिटेल के साथ जुड़ा है तो आप अपने पीएफ बैलेंस डिटेल प्राप्त करने के लिए एक टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं। लिखें- EPFOHO UAN ENG। यहां अंतिम तीन अक्षर वरीयता की भाषा निर्धारित करते हैं जिसे कोई भी आवश्यकता के अनुसार बदल सकता है

By NiteshEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 11:17 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 08:03 AM (IST)
EPS पेंशन नियत तारीख तक नहीं मिला? आप पा सकते हैं मुआवजा, जानिए EPF बैलेंस चेक करने की 4 विधि
EPS pension not credited by due date You are liable to get compensation

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कर्मचारी पेंशन भविष्य निधि संगठन (EPFO) के पेंशनभोगियों को नियत तारीख तक पेंशन नहीं मिली। जिसके बाद रिटायरमेंट फंड बॉडी ने 13 जनवरी को एक सर्कुलर जारी किया था जिसमें बताया गया था कि डिस्बर्सल के लिए पेंशन कब क्लियर की जानी चाहिए। ईपीएफओ सर्कुलर में कहा गया इस मामले की पेंशन डिवीजन द्वारा समीक्षा की गई और आरबीआई के निर्देशों के अनुरूप, यह निर्णय लिया गया है कि सभी फील्ड कार्यालय बैंकों को मासिक बीआरएस इस तरह से भेज सकते हैं कि पेंशन पेंशनभोगियों के खाते में अंतिम कार्य दिवस पर या उससे पहले जमा हो जाए। अगर ईपीएस पेंशन नियत तारीख तक जमा नहीं हो तो आप मुआवजा पाने के हकदार हैं।

loksabha election banner

इन 4 तरीकों से चेक कर सकते हैं अपना EPF बैलेंस

SMS के जरिये: अगर आपका यूएएन आपके केवाईसी डिटेल के साथ जुड़ा है, तो आप अपने पीएफ बैलेंस डिटेल प्राप्त करने के लिए एक टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं। लिखें- EPFOHO UAN ENG। यहां अंतिम तीन अक्षर वरीयता की भाषा निर्धारित करते हैं जिसे कोई भी आवश्यकता के अनुसार बदल सकता है। उदाहरण के लिए, हिंदी के लिए HIN, मराठी के लिए MAR और तमिल भाषा के लिए TAM। 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजें। आपको अपना पीएफ बैलेंस पता चल जाएगा।

मिस्ड कॉल से: अगर आपका यूएएन आपके केवाईसी विवरण के साथ जुड़ा है तो निर्धारित टोल-फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल दें। 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। कॉल के बाद, आपको एक SMS मिलेगा जिसमें आपके सभी पीएफ खाते का विवरण होगा।

उमंग ऐप मेथड: उमंग (यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। सदस्य को उस पेज पर भेजा जाएगा जो कर्मचारी-केंद्रित सेवाएं दिखाता है। 'कर्मचारी-केंद्रित सेवाओं' पर क्लिक करें, जो यूजर को पृष्ठ पर निर्देशित करेगा। फिर, 'पासबुक देखें' पर क्लिक करें और यूएएन और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें, जो यूजर को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। इसके बाद मेंबर ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे।

EPFO पोर्टल विधि: आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी अपने भविष्य निधि (पीएफ) खाते की बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करें - epfindia.gov.in/site_en/index.php;

'हमारी सेवाएं' पर जाएं, स्क्रॉल करें और 'कर्मचारियों के लिए' पर क्लिक करें;

'सेवा' के अंतर्गत 'सदस्य पासबुक' पर जाएं;

आपको नए वेब पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा - passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp;

याद रखें कि एक EPFO सदस्य किसी की EPF पासबुक का उपयोग कर सकता है यदि उसका UAN उसके नियोक्ता द्वारा सक्रिय किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.