Move to Jagran APP

वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को कैसे करें पूरा, आज शाम वेबिनार में हमारे साथ जुड़कर अपनी वित्तीय शंकाओं को करें दूर

हर कोई अपनी जिंदगी को अपने तरीके से जीना चाहता है लेकिन बात यहां पैसे पर आकर अटक जाती है। घर की जरूरतों को पूरा करना है बच्चों की शिक्षा और शादी के लिए पैसे जुटाने हैं और रिटायरमेंट के बारे में भी सोचना है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 12:00 PM (IST)
वित्तीय आजादी हर किसी के लिए जरूरी है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। हर कोई अपनी जिंदगी को अपने तरीके से जीना चाहता है, लेकिन बात यहां पैसे पर आकर अटक जाती है। घर की जरूरतों को पूरा करना है, बच्चों की शिक्षा और शादी के लिए पैसे जुटाने हैं और रिटायरमेंट के बारे में भी सोचना है। यही नहीं, बीमारियों में होने वाले खर्चे भी चिंता का विषय है। इन सब खर्चों के लिए क्या आपकी सैलरी पर्याप्त है? क्या आप कह सकते हैं कि आप वित्तीय रूप से स्वतंत्र हैं और बिना किसी चिंता के अपने खर्चों को उठा पाएंगे? अगर नहीं, तो आपको वित्तीय स्वतंत्रता के बारे में जरूर विचार करना चाहिए।

loksabha election banner

गैर जरूरी खर्चों को कम करके बचत करना शुरू करें

वित्तीय आजादी हर किसी के लिए जरूरी है। इससे आपका भविष्य सुरक्षित रहता है और आप वो काम कर पाते हैं, जो आप चाहते हैं। लेकिन इस आजादी को प्राप्त करने के लिए आपको अभी से ही योजना बनानी होगी। इसके लिए सबसे पहले गैर जरूरी खर्चों को कम करना होगा और ज्यादा से ज्यादा बचत करनी होगी। क्योंकि आपकी बचत ही यह निर्धारित करेगी कि आप कितनी जल्दी वित्तीय आजादी प्राप्त करेंगे।

बचत का कुछ हिस्सा निवेश करें

वित्तीय आजादी प्राप्त करने के लिए आपको अपने खर्चे, बचत और निवेश को संतुलित करके चलना होगा। आप अगर बचत कर रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने सभी पैसे एक जगह लगा दें या निवेश कर दें। शुरुआत में बचत का कुछ हिस्सा ही निवेश करें। जैसे-जैसे आपको बाजार की समझ होगी अपने निवेश के हिस्से को बढ़ाते जाएं।

समझदार निवेशक बनें

एक समझदार निवेशक ही वित्तीय आजादी को हासिल करने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा सकता है। इसलिए आपको निवेश करने से पहले एक समझदार निवेशक बनना होगा। इसके लिए आपको किताबों की मदद लेनी चाहिए, बाजार को जानने वाले एक्सपर्ट की बाते सुननी होगी। इन सबको पढ़ने और सुनने के बाद ही आपको निर्णय लेना चाहिए।

वित्तीय योजना का सही मूल्यांकन

अगर वित्तीय योजना सही है तो वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को पूरा करना मुश्किल नहीं है। आपकी योजना कैसी है, इसका मूल्यांकन आप समय-समय पर करते रहें। विशेषज्ञों की राय लेकर आप अपनी योजनाओं की रूपरेखा को और भी बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं। इस संबंध में ABSL (Aditya Birla Sun Life) और Dainik Jagran एक ऐसी सीरीज लेकर आए हैं, जहां वेबिनार के जरिए लोगों को वित्तीय स्वतंत्रता, वित्तीय योजना, बचत, निवेश आदि के बारे में मार्केट के एक्सपर्ट द्वारा जागरूक किया जाएगा। इस सीरीज की शुरुआत 09 अगस्त यानी आज शाम 4:30 बजे से होगी और इसका आखिरी वेबिनार 13 अगस्त को होगा। वेबिनार का विषय है, 1. क्यों चाहिए वित्तीय आजादी? 2. कैसे बनाएं बेहतर भविष्य की योजना? 3. FIRE की अवधारणा क्या है?

वेबिनार में चर्चा के लिए और आपका ज्ञानवर्धन करने के लिए आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC- इंवेस्टर एजुकेशन (नॉर्थर्थ) के जोनल मैनेजर श्री ललित शर्मा और लेखिका, सोशल इंटरप्रेन्योर, स्पीकर और फाइनेंस प्रोफेशनल अल्पा शाह को आमंत्रित किया गया है। अल्पा शाह TATA और SBI समूह सहित विभिन्न कंपनियों में 25 से अधिक वर्षों तक काम कर चुकीं हैं। वित्तीय रूप से सबको सशक्त और शिक्षित करने के लिए इन्होंने एक कंपनी की शुरुआत की है। वह शैक्षिक पहल - वित्तीय जागरूकता प्रशिक्षण की प्रमुख हैं, जिसके तहत उन्होंने व्यक्तिगत वित्तीय साक्षरता पर 5 लाख से अधिक कॉर्पोरेट कर्मचारियों, 1 लाख महिलाओं और 50000 युवाओं को सशक्त बनाया है। अल्पा NGO फ्रीडम फाउंडेशन भी चलाती है जिसका उद्देश्य निचले तबके के आय वर्ग के लोगों को सच्ची वित्तीय आजादी देना है। कार्यक्रम में इनफिनिटी फिनसर्व प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक मोहित गुप्ता को भी आमंत्रित किया गया है। एक प्रबंधन स्नातक के रूप में और अंतरराष्ट्रीय अनुभव रखने वाले मोहित ने शुरू से ही अपनी कंपनी को एक पेशेवर दिशा दी है।

इस स्वतंत्रता दिवस में अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपने वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को पूरा करें, तो शीर्ष विशेषज्ञों के साथ ABSL के विशेष वेबिनार में जरूर भाग लें। वेबिनार में भाग लेने के लिए दिए हुए लिंक पर रजिस्टर्ड जरूर करें - https://bit.ly/3yA2NFl

(लेखकः शक्ति सिंह)

नोटः यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.