Move to Jagran APP

जुलाई-सितंबर के दौरान घरों की बिक्री में आई 46% की गिरावट; जानें किस शहर में Real Estate सेक्टर का क्या है हाल

कोविड-19 की वजह से मांग में कमी के चलते जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान देश के शीर्ष सात शहरों में आवासीय संपत्तियों की बिक्री में 46 फीसद की गिरावट देखने को मिली। प्रोपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक की रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 03:06 PM (IST)
जुलाई-सितंबर के दौरान घरों की बिक्री में आई 46% की गिरावट; जानें किस शहर में Real Estate सेक्टर का क्या है हाल
जुलाई से सितंबर के दौरान एनसीआर में घरों की बिक्री घटकर 5,200 इकाइयों पर रह गई। (PC: ANI)

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोविड-19 की वजह से मांग में कमी के चलते जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान देश के शीर्ष सात शहरों में आवासीय संपत्तियों की बिक्री में 46 फीसद की गिरावट देखने को मिली। प्रोपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक की रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान दिल्ली-एनसीआर, मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन (MMR), कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में 29,520 इकाइयों की बिक्री हुई। वहीं, पिछले साल जुलाई से सितंबर के दौरान 55,080 इकाइयों की बिक्री हुई।  

loksabha election banner

इस साल जनवरी से सितंबर के दौरान बिक्री 57 फीसद की कमी के साथ 87,460 इकाइयों पर रह गई। पिछले साल इसी अवधि में यह आंकड़ा 2,02,200 इकाइयों पर था। 

(यह भी पढ़ेंः E-Aadhar Card Download: आधार कार्ड खो गया है, तो न हों परेशान, घर बैठें निकाल सकते हैं डिजिटल कॉपी)  

एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने इन आंकड़ों के बारे में कहा कि जुलाई से सितंबर तिमाही में उसकी पूर्व की तिमाही की तुलना में बिक्री दोगुनी रही। कोरोनावायरस महामारी की वजह से अप्रैल से जून तिमाही के दौरान बिक्री घटकर 12,730 इकाइयों पर रह गई थी।  

पुरी ने कहा कि 2020 की तीसरी तिमाही में भारत में हाउसिंग सेक्टर में काफी अधिक सुधार देखने को मिला है और यह कोविड-19 से पूर्व की तुलना में 65 फीसद के स्तर पर आ गया है।  

प्रमुख बोक्ररेज कंपनी के मुताबिक इस साल जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान 45,200 इकाइयों की बिक्री हुई।  

एनारॉक के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई से सितंबर, 2020 के दौरान सभी सात शहरों में सालाना आधार पर बिक्री में कमी देखने को मिली है। 

जुलाई से सितंबर के दौरान एनसीआर में घरों की बिक्री घटकर 5,200 इकाइयों पर रह गई। एक साल पहले यह आंकड़ा 9,830 इकाइयों पर था। मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में बिक्री पिछले साल के 17,180 इकाइयों से घटकर 9,200 इकाइयों पर रह गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.