Move to Jagran APP

GST से राजस्व बढ़ाने के लिए गठित की गई उच्च स्तरीय समिति की मंगलवार को होगी बैठक

इस उच्च स्तरीय समिति के कार्यों में GST में संरचनात्मक बदलावों जीएसटी के दुरुपयोग पर रोक सुनिश्चित करने और इसके स्वैच्छिक अनुपालन से जुड़े सुझाव देना भी शामिल है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 05:00 PM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 05:01 PM (IST)
GST से राजस्व बढ़ाने के लिए गठित की गई उच्च स्तरीय समिति की मंगलवार को होगी बैठक

नयी दिल्ली, पीटीआइ। जीएसटी से राजस्व बढ़ाने और इससे जु़ड़े सुझावों के लिए गठित की गई उच्च स्तरीय समिति की मंगलवार को पहली बैठक आयोजित होने जा रही है। जीएसटी परिषद के विशेष सचिव राजीव रंजन ने यह जानकारी पीटीआई को बताई है। उन्होंने कहा है कि इस उच्च स्तरीय समिति की पहली बेठक मंगलवार को होगी। राजीव ने यह भी बताया की इस समिति को पहली रिपोर्ट सौंपने के लिए 15 दिन का टाइम दिया गया था। गौरतलब है कि सरकार द्वारा पिछले सप्ताह इस समिति का गठन किया गया था। गौरतलब है कि सितंबर में GST प्राप्ति घटकर 19 माह के निचले स्तर 91,916 करोड़ रुपये पर आ गई है।

loksabha election banner

सरकार ने जीएसटी से राजस्व संग्रह को ऊपर लाने और कर चोरी को रोकने की दिशा में सुझाव लेने के उद्देश्य से इस समिति का गठन किया था। इस 12 सदस्यीय समिति को जीएसटी की समीक्षा का भी कार्य सौंपा गया है। यह पहली बार है, जब जीएसटी शुरू होने के बाद इसकी इतने बड़े स्तर पर समीक्षा हो रही है। इस समिति के कार्यों में जीएसटी में संरचनात्मक बदलावों, जीएसटी के दुरुपयोग पर रोक सुनिश्चित करने और इसके स्वैच्छिक अनुपालन से जुड़े सुझाव देना भी शामिल है।

इस उच्च स्तरीय समिति के गठन की शर्तों में कानून में नीतिगत उपायों तथा संबंधित बदलावों की आवश्यकता है। बेहतर प्रशासनिक समन्वय के जरिये जीएसटी के दुरुपयोग पर रोक सुनिश्चित करने और अपवंचना रोधी उपायों का सुझाव देना भी शामिल है।

इस उच्च स्तरीय समिति के सदस्यों में तमिल नाडु, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और पंजाब के GST आयुक्त, केन्द्र सरकार से GST प्रधान आयुक्त और संयुक्त सचिव (राजस्व) के अलावा कई दूसरे अधिकारी भी शामिल हैं। सरकार द्वारा राज्यों से कहा गया है कि वे इस उच्च स्तरीय समिति में शामिल होने के साथ ही समिति को लिखित में सुझाव भी दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.