Move to Jagran APP

आपदा सेस लगाने पर राज्यों से विचार जानेगा मंत्रिसमूह

जीएसटी काउंसिल के समूह ने प्रस्तावित आपदा सेस के संबंध में राज्यों के विचार जानने का फैसला किया है।

By Pramod Kumar Edited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 08:31 AM (IST)
आपदा सेस लगाने पर राज्यों से विचार जानेगा मंत्रिसमूह
आपदा सेस लगाने पर राज्यों से विचार जानेगा मंत्रिसमूह

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जीएसटी काउंसिल के समूह ने प्रस्तावित आपदा सेस के संबंध में राज्यों के विचार जानने का फैसला किया है। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी की अध्यक्षता वाला मंत्रिसमूह (जीओएम) राज्यों से पूछेगा कि जीएसटी के तहत आपदा सेस किसी राज्य में लगाया जाए या राष्ट्रीय स्तर पर। इसके अलावा समूह अटॉर्नी जनरल से भी इस बारे में राय लेगा कि प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्यों की मदद के लिए आपदा सेस या टैक्स लगाना वैध है या नहीं। समूह का मानना है कि मौजूदा राष्ट्रीय आपदा राहत कोष की धनराशि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने में राहत कार्यो के लिए पर्याप्त नहीं है।

loksabha election banner

मंत्रिसमूह की यहां बैठक के बाद मोदी ने कहा कि जीएसटी काउंसिल एक प्रश्नावली बनाएगा और उसे राज्यों के पास भेजेगा। काउंसिल मंत्रिसमूह की सेवा शर्तो और अधिकार क्षेत्र के आधार पर 15-20 सवाल तैयार करेगा। उदाहरण के लिए आपदा सेस किसी राज्य तक सीमित रखना चाहिए या पूरे देश में लगाया जाना चाहिए। इसके अलावा राज्यों से इस बारे में भी चर्चा की जाएगी कि अगर इस तरह का कोष बनाया जाए तो उसका तरीका क्या हो और आपदा से प्रभावित राज्यों की मदद के लिए इसका वितरण किस प्रकार किया जाए। मोदी ने कहा कि पिछले चार-पांच वर्षो खासकर जीएसटी लागू होने के बाद नेशनल कैलेमिटी कंटीजेंट ड्यूटी यानी एनसीसीडी के तहत जमा होने वाली राशि कम होती जा रही है। मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के संबंध में राज्यों की फंडिंग का मौजूदा तंत्र पर्याप्त नहीं है। जीएसटी के लिए लाए गए संविधान संशोधन कानून में पहले ही एक भाग है जिसमें यह कहा गया है कि प्राकृतिक आपदा की स्थिति में केंद्र और राज्य सरकारें एक निश्चित अवधि के लिए विशेष दर लगा सकती हैं। गौरतलब है कि एनसीसीडी के तहत वर्ष 2016-17 में 6450 करोड़ रुपये का संग्रह हुआ था जबकि 2017-18 में यह घटकर 3660 करोड़ रुपये रह गया। राष्ट्रीय आपदा राहत कोष में एनसीसीडी अहम योगदान करता है। चूंकि एनसीसीडी में संग्रह घट रहा है इसलिए सरकार को केंद्रीय बजट से आपदा राहत कोष के लिए अतिरिक्त राशि उपलब्ध करानी पड़ रही है। जीएसटी काउंसिल ने हाल में हुई बैठक में इस मंत्रिसमूह के गठन का निर्णय किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.