Move to Jagran APP

गोल्ड ज्वैलरी पर जनवरी से हालमॉर्किंग को अनिवार्य कर सकती है सरकार

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने बताया है कि वर्तमान समय में लोग उस सोने की गुणवत्ता को नहीं जानते हैं जिसे वो खरीदते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 03 Nov 2017 04:24 PM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2017 04:24 PM (IST)
गोल्ड ज्वैलरी पर जनवरी से हालमॉर्किंग को अनिवार्य कर सकती है सरकार
गोल्ड ज्वैलरी पर जनवरी से हालमॉर्किंग को अनिवार्य कर सकती है सरकार

नई दिल्ली (पीटीआई)। केंद्र सरकार देश में बनने वाले सोने की आभूषणों के लिए कैरेट को मापने के साथ-साथ जनवरी से हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने की योजना बना रही है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने आज यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

पासवान ने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की ओर से आयोजित एक समारोह में संवाददाताओं से कहा, “वर्तमान समय में लोग उस सोने की गुणवत्ता को नहीं जानते हैं जिसे वो खरीदते हैं। हम हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं। यह जनवरी तक किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “बीआईएस मानकों का इस्तेमाल कुछ ही आभूषणों में किया जाता है लेकिन यह उपभोक्ताओं के लिए आभूषणों की गुणवत्ता को पर्याप्त रूप से जानकारी नहीं देता है। प्रस्तावित नियमों के तहत सोने के आभूषणों में कैरेट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। यह तीन कैटेगरी में उपलब्ध होगा 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट।”

सोने की कीमतों में हुई मामूली गिरावट

दिल्ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। सोना 30 रुपये की गिरावट के साथ 30250 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है। इस गिरावट की वजह निवेशकों का रुझान इक्विटी में बढ़ना है। साथ ही नकारात्मक वैश्विक संकेत और घरेलू ज्वैलर्स की ओर से घटी मांग भी अन्य कारण हैं।

हालांकि चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। चांदी इंडस्ट्रीयल यूनिट्स और सिक्का निर्माताओं की ओर से बढ़े उठान के चलते 600 रुपये की तेजी के साथ 40500 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गया है। व्यापारियों का मानना है कि घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय ज्वैलर्स और रिटेलर्स की ओर से कमजोर मांग के कारण सोने की कीमतों पर दबाव देखने को मिला है। वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.08 फीसद की कमजोरी के साथ 1274.50 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.