Move to Jagran APP

संसद के शीतकालीन सत्र में दो महत्वपूर्ण वित्त विधेयक पेश कर सकती है सरकार

संसद का एक महीने तक चलने वाला शीतकालीन सत्र अगले महीने के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। सरकार को वित्त विधेयक के अलावा अतिरिक्त खर्च करने की अनुमति देने वाली अनुदान मांगों के दूसरे बैच को भी मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 09:50 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:15 AM (IST)
Govt likely to introduce 2 key financial sector bills in winter session

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार बजट में वित्त मंत्री की ओर से घोषित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की सुविधा के लिए प्रस्तावित कानून सहित वित्तीय क्षेत्र के दो प्रमुख विधेयक पेश कर सकती है। इसके अलावा सरकार सार्वभौमिक पेंशन कवरेज सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ट्रस्ट (NPS) को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण PFRDA से अलग करने में सक्षम बनाने के लिए पीएफआरडीए अधिनियम, 2013 में संशोधन कर सकती है। सूत्रों ने कहा कि सरकार संसद के आगामी शीतकालीन सत्र के दौरान बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में संशोधन पेश कर सकती है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

इसके अलावा, बैंकों के निजीकरण के लिए बैंकिंग कंपनी (उपक्रमों का अधिग्रहण और हस्तांतरण) अधिनियम, 1970 और बैंकिंग कंपनी (उपक्रमों का अधिग्रहण और हस्तांतरण) अधिनियम, 1980 में संशोधन हो सकता है। इन अधिनियमों के कारण बैंकों का दो चरणों में राष्ट्रीयकरण हुआ और बैंकों के निजीकरण के लिए इन कानूनों के प्रावधानों को बदलना पड़ा।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

संसद का एक महीने तक चलने वाला शीतकालीन सत्र अगले महीने के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। सरकार को वित्त विधेयक के अलावा अतिरिक्त खर्च करने की अनुमति देने वाली अनुदान मांगों के दूसरे बैच को भी मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के ग्राहक बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए कैसे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 का बजट पेश करते हुए 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने के लिए विनिवेश अभियान के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के निजीकरण की घोषणा की थी। एक सामान्य बीमा कंपनी के निजीकरण को सुनिश्चित करने के लिए, सरकार को अगस्त 2021 में समाप्त हुए मानसून सत्र में सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 के लिए संसद से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.