Move to Jagran APP

सोया और सूरजमुखी तेलों पर आयात शुल्क घटा, 15 फीसद से घटकर साढ़े सात फीसद हुआ

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) ने रिफाइंड सोया तेल और सूरजमुखी तेल पर मूल आयात शुल्क को भी 45 फीसद से घटाकर 37.5 फीसद कर दिया है। हालांकि कमी सिर्फ छह सप्ताह (30 सितंबर) के लिए की गई है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 09:15 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 09:15 PM (IST)
सोया और सूरजमुखी तेलों पर आयात शुल्क घटा, 15 फीसद से घटकर साढ़े सात फीसद हुआ
Govt cuts import duty on soya oil sunflower oil to provide relief to CONSUMERS

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने कीमतों में कमी लाने के लिए कच्चे सोया तेल और सूरजमुखी तेल पर आयात शुल्क 15 फीसद से घटाकर साढ़े सात फीसद कर दिया। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) ने रिफाइंड सोया तेल और सूरजमुखी तेल पर मूल आयात शुल्क को भी 45 फीसद से घटाकर 37.5 फीसद कर दिया है। हालांकि कमी सिर्फ छह सप्ताह (30 सितंबर) के लिए की गई है।

loksabha election banner

सनविन ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप बजोरिया ने कहा कि शुल्क इतने कम समय के लिए घटाया गया है कि तेल आयात के लिए अनुबंध करना और सितंबर के अंत से पहले उसे देश में ले आना संभव नहीं है। भारत मुख्य रूप से अर्जेटीना, ब्राजील, यूक्रेन और रूस से सोया और सूरजमुखी का तेल खरीदता है। सरकार ने 29 जून को कच्चे पाम तेल, रिफाइंड, ब्लीच्ड और सुगंधित पाम तेल, पामोलिन और अन्य पाम तेल पर आयात शुल्क 30 सितंबर तक घटा दिया था। कच्चा तेल और सोना के बाद खाद्य तेल भारत की तीसरी सबसे बड़ी आयातित वस्तु है।

हैंडलूम उत्पादन दोगुना करने को समिति का गठन

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने तीन वर्षो में हैंडलूम उत्पादन दोगुना और निर्यात को चौगुना करने के संबंध में एक रोडमैप का सुझाव देने के लिए आठ सदस्यीय समिति का गठन किया है। फैशन डिजाइन काउंसिल आफ इंडिया (एफडीसीआइ) के अध्यक्ष सुनील सेठी की अध्यक्षता वाली समिति 45 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी।

कपड़ा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि समिति उत्पादन को दोगुना करने और हैंडलूम उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार के लिए बनाए जाने वाले फ्रेमवर्क पर अपनी राय देगी। समिति के सदस्यों में निफ्ट प्रोफेसर सुधा ढींगरा, फैशन डिजाइनर सुकेत धीर, एसकेए एडवाइजर्स के एमडी सुनील अलघ और साइंस, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजिकल अपलिफ्टमेंट फाउंडेशन के चेयरमैन हेतल आर. मेहता जैसे जानकार शामिल हैं। हाल ही में कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि हथकरघा उत्पादन को तीन वर्षो में 60,000 करोड़ रुपये के मौजूदा स्तर से दोगुना और निर्यात 2,500 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये किए जाने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.