Move to Jagran APP

Google कोरोना से प्रभावित छोटी कंपनियों में करेगी निवेश, जानें भारतीय कंपनियों को कितने की मदद मिलेगी

Alphabet की इकाई Google ने बुधवार को कहा कि वह दो EIF फंड्स में निवेश करेगी। कंपनी यूरोप के 1000 छोटे कारोबारों को कुल 1.5 करोड़ डॉलर का लोन कैपिटल उपलब्ध कराएगी। वहीं EIF के वेंचर कैपिटल फंड में एक करोड़ डॉलर उपलब्ध कराएगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 06:36 PM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 07:02 AM (IST)
Google कोरोना से प्रभावित छोटी कंपनियों में करेगी निवेश, जानें भारतीय कंपनियों को कितने की मदद मिलेगी
EIF वस्तुतः यूरोपियन इंवेस्टमेंट बैंक ग्रुप का हिस्सा है, जो यूरोपीय संघ की प्रमुख इकाई है। (PC: AP)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Google कोविड-19 से प्रभावित छोटी एवं मझोले आकार की कंपनियों में 7.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। समाचार एजेंसी रायटर्स की एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक Google यूरोपीय निवेश फंड (EIF) और लैटिन अमेरिका एवं एशिया के दो अन्य संगठनों के साथ मिलकर इस दिशा में काम करेगी। ये फंड कोविड के प्रभाव से निपटने के लिए पिछले साल मार्च में घोषित 80 करोड़ डॉलर की पहल का हिस्सा है। Alphabet की इकाई Google ने बुधवार को कहा कि वह दो EIF फंड्स में निवेश करेगी। कंपनी यूरोप के 1,000 छोटे कारोबारों को कुल 1.5 करोड़ डॉलर का लोन कैपिटल उपलब्ध कराएगी। वहीं, EIF के वेंचर कैपिटल फंड में एक करोड़ डॉलर उपलब्ध कराएगी। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Earn from Home Online: इन पांच तरीकों से घर बैठे कमा सकते हैं पैसा, करना होगा ये काम) 

EIF वस्तुतः यूरोपियन इंवेस्टमेंट बैंक ग्रुप का हिस्सा है, जो यूरोपीय संघ की प्रमुख इकाई है। 

लैटिन अमेरिका में गूगल इंटर-अमेरिकन डेवलपमेंट बैंक के साथ मिलकर छोटी कंपनियों को 80 लाख डॉलर की मदद उपलब्ध कराएगी।  

अफ्रीका, पश्चिम एशिया और इंडोनेशिया की कंपनियों को कुल 2.6 करोड़ डॉलर का लोन उपलब्ध कराने के लिए गूगल ने Kiva के साथ करार किया है। इस फंड से भारतीय कंपनियों को कुल 1.5 करोड़ डॉलर की मदद मिलेगी। 

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संकट के सामने आने के बाद दुनिया भर के दिग्गज कॉरपोरेट हाउसेज ने बड़े पैमाने पर मदद का ऐलान किया था। इसी दरम्यान गूगल ने यह घोषणा की थी। गूगल की यह पहल काफी अहम है। 

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी और उसे रोकने के लिए लागू लॉकडाउन का देश और दुनियाभर की इकोनॉमी पर काफी गंभीर असर देखने को मिला था। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत की इकोनॉमी में 23.9 फीसद का संकुचन देखने को मिला था।

(यह भी पढ़ेंः आधार कार्ड में फोटो और मोबाइल नंबर को कैसे करें अपडेट, जानिए सबसे आसान तरीका)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.