Move to Jagran APP

Google पर एक बार फिर antitrust का मामला, भारत में अपने पेमेंट ऐप को लेकर केस का सामना कर सकती है कंपनी

मालूम हो कि भारत में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब Google को एंटीट्रस्ट चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 05:16 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:38 PM (IST)
Google पर एक बार फिर antitrust का मामला, भारत में अपने पेमेंट ऐप को लेकर केस का सामना कर सकती है कंपनी
Google पर एक बार फिर antitrust का मामला, भारत में अपने पेमेंट ऐप को लेकर केस का सामना कर सकती है कंपनी

नई दिल्ली, रायटर। Google पर आरोप है कि वह भारत में अपने मोबाइल भुगतान ऐप को गलत तरीके से बढ़ावा देने के लिए अपनी बाजार स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है, भारत की एंटीट्रस्ट बॉडी इन आरोपों की तफ्तीश में जुटी है, पांच सूत्रों ने रायटर को यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

इस मामले को करीब से जानने वाले पहले सोर्स ने बताया कि फरवरी में इसे लेकर शिकायत दर्ज की गई थी और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने शिकायतकर्ता की पहचान को गोपनीय रखा है।

सूत्र ने बताया कि इस शिकायत में कहा गया है कि अमेरिकी टेक कंपनी ने भारत में अपने एंड्रॉइड ऐप स्टोर के अंदर Google पे ऐप को अधिक प्रमुखता से दिखाया है, जिससे प्रतियोगियों के ऐप पर गलत तरीके से लाभ होता है, इससे उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचता है। हालांकि, Google ने इस मामले पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है। दो सूत्रों ने कहा कि जांचकर्ता ने कुछ दिनों पहले इस मामले को लेकर Google को सूचित कर दिया था और कंपनी जल्द ही इसका जवाब देगी।

एक सूत्र ने बताया कि मौजूदा समय में केस फाइलिंग की समीक्षा वरिष्ठ सीसीआई सदस्यों द्वारा की जा रही है। आमतौर पर ऐसे मामलों में, Google उस जांचकर्ता के सामने आएगा, जो बाद में आगे का रास्ता तय करेगा।

अगर इस मामले में को मेरिट नहीं मिलती है तो CCI आरोपों की व्यापक जांच करने के लिए अपनी जांच इकाई को निर्देश दे सकता है या मामले को खारिज कर सकता है। सूत्र ने बताया कि इस पर विचार किया जा सकता है। CCI ने भी इस मामले पर किसी भी टिप्पणी से इंकार किया।

मालूम हो कि भारत में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब Google को एंटीट्रस्ट चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। 2018 में, CCI ने "search bias" के लिए Google पर 21 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया, लेकिन इसके खिलाफ एक कंपनी की अपील लंबित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.