Move to Jagran APP

Economy के लिए Good News: अनलॉक से आर्थिक गतिविधियों ने पकड़ी रफ्तार, कई संकेतकों में सुधार

कोरोना की दूसरी लहर में नरमी के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में अनलॉक का असर दिखने लगा है। जून में आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत दे रही है। पिछले महीने में ऑटोमोबाइल्स एवं पेट्रोल-डीजल की बिक्री में उछाल देखा गया।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 07:18 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 07:18 AM (IST)
Economy के लिए Good News: अनलॉक से आर्थिक गतिविधियों ने पकड़ी रफ्तार, कई संकेतकों में सुधार
जून के प्रथम पखवाड़े के आंकड़ों के आधार पर पूरे महीने के निर्यात में भी बढ़ोतरी की संभावना है।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना की दूसरी लहर में नरमी के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में अनलॉक का असर दिखने लगा है। जून में आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत दे रही है। पिछले महीने में ऑटोमोबाइल्स एवं पेट्रोल-डीजल की बिक्री में उछाल देखा गया और बिजली की खपत में भी बढ़ोतरी हुई। जून के प्रथम पखवाड़े के आंकड़ों के आधार पर पूरे महीने के निर्यात में भी बढ़ोतरी की संभावना है। आर्थिक तेजी को देखते हुए जून का जीएसटी संग्रह भी एक लाख करोड़ रुपये के पार रहने की पूरी उम्मीद है। जून का जीएसटी कलेक्शन आंकड़ा गुरुवार को जारी किया जाना था, लेकिन वित्त मंत्रालय के मुताबिक अब यह पांच जुलाई को जारी होगा।

loksabha election banner

ऑटो कंपनियां हैं बिक्री को लेकर Positive

ऑटो कंपनियां आने वाले महीनों में भी गाड़ियों की बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रही हैं। ऑटोमोबाइल बिक्री देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने जून में कुल 1,47,368 यूनिट की बिक्री जो मई से 217 फीसद अधिक है। इस वर्ष मई में कंपनी ने 46,555 यूनिट की बिक्री की थी। पिछले वर्ष जून में मारुति सुजुकी की कुल बिक्री 57,428 यूनिट की थी। कंपनी के मुताबिक लॉकडाउन में ढील मिलने से जून में छोटे और कंपैक्ट सेग्मेंट की मांग बेहतर रही।

टाटा मोटर्स के पैसेंजर वाहनों की बिक्री में इस वर्ष जून में मई के मुकाबले 59 फीसद और पिछले वर्ष जून के मुकाबले 111 फीसद की बढ़ोतरी रही। जून में कंपनी ने 24,110 यूनिट पैसेंजर वाहनों की बिक्री की। ह्युंडई ने जून में कुल 54,474 यूनिट की बिक्री की जो कि पिछले वर्ष जून के मुकाबले 103.1 फीसद अधिक है। ग्रामीण इलाकों की गतिविधियां तेज होने से महिंद्रा एंड महिंद्रा की जून में ट्रैक्टर की घरेलू बिक्री 46,875 यूनिट रही, जो पिछले वर्ष जून की तुलना में 31 फीसद अधिक है।

बिजली की खपत भी बढ़ी

बिजली खपत बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक जून में बिजली की खपत पिछले वर्ष समान अवधि के मुकाबले लगभग 10 फीसद बढ़ी। जून में 115.39 अरब यूनिट बिजली की खपत हुई, जबकि पिछले वर्ष इसी महीने में यह 105.08 अरब यूनिट थी। इस वर्ष मई में 110.17 अरब यूनिट बिजली की खपत रही। हालांकि इस वर्ष जून की बिजली खपत वर्ष 2019 में समान महीने के मुकाबले कम है। जून, 2019 में 117.98 अरब यूनिट की खपत हुई थी। रिफाइनरी से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने पेट्रोल की बिक्री मई के मुकाबले 29.35 फीसद और डीजल की 18.5 फीसद अधिक रही।

निर्यात वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के मुताबिक जून के प्रथम पखवाड़े में 14.06 अरब डॉलर का निर्यात किया गया जो पिछले वर्ष समान अवधि के मुकाबले 46.43 फीसद और जून, 2019 की समान अवधि के मुकाबले 34.3 फीसद अधिक है। वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक इस वर्ष जून का निर्यात पिछले दो वर्षो की समान अवधि के मुकाबले अधिक रहने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.