Move to Jagran APP

Diwali पर इस बार जमकर बिकेगा सोना, 10 में से तीन लोग खरीदेंगे जवाहरात : सर्वे

Gold prices इस बार दिवाली पर Gold Ornaments की सेल शानदार रहने वाली है। एक सर्वे के मुताबिक अगले तीन महीने में लगभग 28 प्रतिशत शहरी भारतीय सोने पर खर्च (Buy Gold today) करने की योजना बना रहे हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 10:18 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 08:23 AM (IST)
Diwali पर इस बार जमकर बिकेगा सोना, 10 में से तीन लोग खरीदेंगे जवाहरात : सर्वे
Covid 19 का प्रभाव कम होने की स्थिति में नए सिरे से सोने की मांग बढ़ने का संकेत मिलता है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। इस बार दिवाली पर Gold Ornaments की सेल शानदार रहने वाली है। एक सर्वे के मुताबिक अगले तीन महीने में लगभग 28 प्रतिशत शहरी भारतीय सोने पर खर्च (Buy Gold today) करने की योजना बना रहे हैं। इससे कोविड-19 (Covid 19) की दूसरी लहर का प्रभाव कम होने की स्थिति में नए सिरे से सोने की मांग बढ़ने का संकेत मिलता है। एक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गई है।

loksabha election banner

वर्ष 2020 में Covid 19 के प्रतिबंधों के चलते रत्न और आभूषण उद्योग ने इस साल जनवरी-मार्च में वापस ठीक होने का संकेत दिया था। हालांकि, महामारी की दूसरी लहर ने इसे रोक दिया। दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद राज्य सरकारें धीरे-धीरे आवाजाही पर प्रतिबंधों में ढील दे रही हैं और संगठित खुदरा विक्रेता उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल त्योहारी सत्र के दौरान उपभोक्ताओं की मांग बेहतर रहने की उम्मीद है।

मार्केट रिसर्च फर्म यू गोव्स के दिवाली खर्च सूचकांक (YouGov’s Diwali Spending Index) के अनुसार, शहरी भारतीयों में त्योहारी सत्र के दौरान खर्च करने की चाहत बढ़ रही है और 10 में से तीन शहरी भारतीयों (28 फीसदी) अगले तीन महीनों में सोने पर खर्च करने की योजना बना रहे हैं। दिवाली खर्च सूचकांक के लिए आंकड़ों को यू-गोव बोमनीबस द्वारा 17-20 अगस्त के बीच देश के 2,021 उत्तरदाताओं से ऑनलाइन एकत्र किया गया जो भारत में वयस्क ऑनलाइन आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, 5 में से तीन उत्तरदाताओं (58 प्रतिशत) ने व्यक्तिगत या पारिवारिक उपयोग के लिए संगठित खुदरा विक्रेताओं द्वारा लाई गई स्वर्ण योजना के जरिये या भौतिक स्वरूप में सोना खरीदने की योजना के बारे में बताया। इसमें कहा गया है कि शेष 38 प्रतिशत द्वारा, निवेश के उद्देश्य से या तो गोल्ड फंड के माध्यम से या भौतिक सोने के रूप में सोने पर खर्च करने की संभावना है।

इसके अलावा, सर्वेक्षण से पता चलता है कि इन संभावित सोने के खरीदारों में से 69 प्रतिशत का मानना था कि दिवाली और त्योहारी सत्र, सोना खरीदने का सबसे अच्छा समय है, जो त्योहारी सत्र के दौरान खर्च करने के उनके झुकाव को उजागर करता है।

(Pti इनपुट के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.