Move to Jagran APP

Gold Rate Today: सोने की कीमत में गिरावट, चांदी भी टूटी, जानिए क्या हैं भाव

Gold Rate Todayएचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार बुधवार को सोने के हाजिर भाव में 26 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली गिरावट दर्ज हुई है। इस गिरावट से सोने का भाव 51372 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 04:55 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 05:17 PM (IST)
Gold Rate Today: सोने की कीमत में गिरावट, चांदी भी टूटी, जानिए क्या हैं भाव
सर्राफा बाजार के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, पीटीआइ। घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने और चांदी दोनों की हाजिर कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, बुधवार को सोने के हाजिर भाव में 26 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज हुई है। इस गिरावट से सोने का भाव 51,372 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, कमजोर वैश्विक रुख और रुपये में मजबूती के चलते सोने की घरेलू कीमतों में यह गिरावट आई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में मंगलवार को सोना 51,398 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

prime article banner

सोने के साथ ही चांदी के हाजिर भाव में भी बुधवार को गिरावट दर्ज की गई है। चांदी में बुधवार को 201 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट से चांदी का भाव 62,241 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में मंगलवार को चांदी  62,442 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि बुधवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी कमजोर वैश्विक रुख और रुपये में मामूली मजबूती के चलते 26 रुपये की गिरावट दर्ज हुई है। 

भारतीय रुपया बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख के चलते एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे की मजबूती के साथ 73.76 (अनंतिम) पर बंद हुआ।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, सोना और चांदी दोनों ही बुधवार को गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे। सोने का वैश्विक भाव बुधवार को 1,887 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, चांदी 22.70 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखाई दी।

पटेल ने बताया कि अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में डॉलर में मजबूती के कारण सोने की कीमतें दबाव में ट्रेंड कर रही हैं। यही कारण है कि गिरावट देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें: HDFC Bank और ICICI Bank लाए हैं फेस्टिव ऑफर्स, ग्राहकों को मिलेगा डिस्काउंट, कैशबैक और नो कॉस्ट ईएमआई का लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.