Move to Jagran APP

Gold Price on 12 Feb: सोने के दाम में जबरदस्त गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती; जानें क्या रह गए हैं रेट

Gold Price on 12 Feb एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक वैश्विक स्तर पर मांग में कमी आने से मूल्यवान धातुओं की कीमतों में गिरावट के साथ-साथ रुपये के मूल्य में बढ़ोत्तरी से घरेलू सर्राफा बाजार में सोने एवं चांदी के भाव में उल्लेखनीय टूट देखने को मिली।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 04:07 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 07:02 PM (IST)
Gold Price on 12 Feb: सोने के दाम में जबरदस्त गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती; जानें क्या रह गए हैं रेट
यह गोल्ड की प्रतीकात्मक तस्वीर है। (PC: Pexels)

नई दिल्ली, पीटीआइ। सोने एवं चांदी की कीमतों में सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में यानी शुक्रवार को काफी गिरावट देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोने के मूल्य (Gold Price) में 661 रुपये प्रति 10 ग्राम की भारी टूट देखने को मिली। इससे दिल्ली में सोने का भाव 46,847 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इससे पिछले सत्र में यानी गुरुवार को 10 ग्राम सोने का दाम 47,508 रुपये पर रहा था। सिक्योरिटीज के मुताबिक वैश्विक स्तर पर मांग में कमी आने से मूल्यवान धातुओं की कीमतों में गिरावट के साथ-साथ रुपये के मूल्य में बढ़ोत्तरी से घरेलू सर्राफा बाजार में सोने एवं चांदी के भाव में यह उल्लेखनीय टूट देखने को मिली। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः आप जल्द ही अपनी बीमा पॉलिसियों को डिजिलॉकर में कर सकते हैं स्टोर, जानिए क्या है तरीका)

दिल्ली में चांदी की कीमत (Silver Price in National Capital)

राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमत में भी 347 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिली। इस तरह दिल्ली में चांदी की कीमत 68,241 रुपये प्रति किलोग्राम पर रह गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 68,241 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी। 

वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी का भाव

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली। वैश्विक बाजार में सोने का भाव 1,815 डॉलर प्रति औंस पर रहा था। इसी तरह चांदी की कीमत 26.96 डॉलर प्रति औंस पर रही। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''डॉलर इंडेक्स में रिकवरी से सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली।'' 

वायदा बाजार में सोने का दाम (Gold Price in Futures Market)

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शाम 04:13 बजे अप्रैल में डिलिवरी वाले सोने का भाव 158 रुपये यानी 0.33 फीसद की गिरावट के साथ 47,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। इसी तरह जून अनुबंध वाले सोने का दाम 168 रुपये यानी 0.35 फीसद की टूट के साथ 47,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था।

वायदा बाजार में चांदी की कीमत (Silver Price in Futures Trading)

मार्च, 2021 में डिलिवरी वाली चांदी की कीमत 382 रुपये यानी 0.56 की बढ़ोत्तरी के साथ 68,874 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रही थी। मई अनुबंध वाली चांदी की कीमत 290 रुपये यानी 0.42 फीसद की वृद्धि की तेजी के साथ 69,981 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रही थी।

(यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, ईंधन लेने से पहले एक बार चेक कर लें रेट)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.