Move to Jagran APP

जनवरी से मार्च के बीच देश में सोने की मांग में 37 फीसद की वृद्धि, आभूषण की मांग भी बढ़ीः WGC

जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान भारत में सोने की डिमांड में रिकवरी देखने को मिली। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) के मुताबिक पिछले साल जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में इस कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में सोने की मांग 37 फीसद की वृद्धि के साथ 140 टन पर पहुंच गया।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 01:34 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 07:22 AM (IST)
जनवरी से मार्च के बीच देश में सोने की मांग में 37 फीसद की वृद्धि, आभूषण की मांग भी बढ़ीः WGC
वैल्यू के लिहाज से जनवरी से मार्च की अवधि में 58,800 करोड़ रुपये की गोल्ड डिमांड देखने को मिली।

मुंबई, पीटीआइ। इस साल जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान भारत में सोने की डिमांड में रिकवरी देखने को मिली। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) के मुताबिक पिछले साल जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में इस कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में सोने की मांग 37 फीसद की वृद्धि के साथ 140 टन पर पहुंच गया। कोविड से जुड़ी पाबंदियों में ढील मिलने, मांग बढ़ने और कीमतों में नरमी से डिमांड में रिकवरी दर्ज की गई। WGC के आंकड़ों के मुताबिक कैलेंडर वर्ष 2020 की पहली तिमाही में सोने की कुल मांग 102 टन की रही थी।  

prime article banner

इस कैलेंडर वर्ष के पहले तीन महीनों में वैल्यू के लिहाज से सोने की डिमांड में 57 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। वैल्यू के लिहाज से जनवरी से मार्च की अवधि में 58,800 करोड़ रुपये की गोल्ड डिमांड देखने को मिली। पिछले साल की पहली तिमाही में यह आंकड़ा 37,580 करोड़ रुपये का रहा था। 

WGC के आंकड़ों के मुताबिक देश में ज्वेलरी की डिमांड पिछले कैलेंडर वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में 39 फीसद बढ़कर 102.5 टन पर रही। पिछले साल जनवरी-मार्च में यह आंकड़ा 73.9 टन पर रहा था।  

वैल्यू के लिहाज से देखा जाए तो भारत में इस साल जनवरी से मार्च के दौरान ज्वेलरी की डिमांड 58 फीसद की वृद्धि के साथ 43,100 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। पिछले साल की समान तिमाही में यह आंकड़ा 27,230 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।  

आलोच्य तिमाही के दौरान निवेश मांग 34 फीसद की बढ़ोत्तरी के साथ 37.5 टन पर पहुंच गई, जो 2020 की समान अवधि में 28.1 फीसद पर रही थी। वैल्यू टर्म में निवेश मांग 53 फीसद की तेजी के साथ 15,780 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। पिछले साल की जनवरी से मार्च तिमाही में यह आंकड़ा 10,350 करोड़ रुपये पर रहा था। 

(यह भी पढ़ेंः PowerGrid InvIT का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुला, जानें क्या है एक शेयर की कीमत, कब होगा शेयरों का आवंटन)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.