Move to Jagran APP

Q1 GDP Growth: पहली तिमाही में जीडीपी में 20.1 फीसद की ग्रोथ, देश की अर्थव्‍यवस्‍था को मिला बूस्‍ट

अप्रैल से जून 2021 तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर 20.1 फीसद पर रही। सरकार के सांख्यिकी कार्यालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जून तिमाही में किसी भी तिमाही के मुकाबले विकास की दर सबसे तेज रही।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 07:33 AM (IST)
Q1 GDP Growth: पहली तिमाही में जीडीपी में 20.1 फीसद की ग्रोथ, देश की अर्थव्‍यवस्‍था को मिला बूस्‍ट
वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में देश की इकोनॉमी में 24.4 फीसद का संकुचन दर्ज किया गया था।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। June Quarter GDP Data: अप्रैल से जून, 2021 तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर 20.1 फीसद पर रही। सरकार के सांख्यिकी कार्यालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जून तिमाही में किसी भी तिमाही के मुकाबले विकास की दर सबसे तेज रही। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में जीडीपी 32.38 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो पिछले साल की समान तिमाही में 26.95 लाख करोड़ रुपये पर रही थी। यह आंकड़ा देश की जीडीपी में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 20.1 फीसद की वृद्धि को दिखाता है। वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में देश की इकोनॉमी में 24.4 फीसद का संकुचन दर्ज किया गया था।

loksabha election banner

इकोनॉमी में पिछले साल आई गिरावट की वजह से इस साल जीडीपी वृद्धि की रफ्तार इतनी तेज रही है। अन्य शब्दों में कहें तो लो बेस इफेक्ट की वजह से इकोनॉमी ने पहली तिमाही में 20.1 फीसद की दर से वृद्धि हासिल की। उल्लेखनीय है कि पिछले साल कोरोना के आने के बाद सरकार ने देशभर में लॉकडाउन लगा दिया था। इससे इकोनॉमी बुरी तरह प्रभावित हुई थी और जीडीपी में जबरदस्त संकुचन देखने को मिला था।

NSO की ओर से जारी आंकड़े में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में मैन्युफैक्टरिंग सेक्टर की ग्रॉस वैल्यू एडेड ग्रोथ 49.6 फीसद पर रही। पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इसमें 36 फीसद का ग्रोथ दर्ज किया गया था। कृषि क्षेत्र का GVA Growth 4.5 फीसद पर रहा जो पिछले साल की समान तिमाही में 3.5 फीसद पर रहा था।

कंस्ट्रक्शन सेक्टर में 68.3 फीसद का GVA Growth देखने को मिला। पिछले साल अप्रैल से जुलाई तिमाही के दौरान यह 49.5 फीसद पर रहा था। खनन क्षेत्र में 18.6 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई।

आलोच्य तिमाही में इलेक्ट्रिसिटी, गैस, वाटर सप्लाई और अन्य यूटिलिटी सर्विसेज में 14.3 फीसद का ग्रोथ देखने को मिला। पिछले साल इसी अवधि में 9.9 फीसद का संकुचन दर्ज किया गया था।

इसी तरह ट्रेड, होटल, ट्रांसपोर्ट, कम्युनिकेशन और ब्रॉडकास्टिंग से जड़ी सेवाओं में 34.3 फीसद की वृद्धि देखने को मिली। इसी तरह फाइनेंशियल, रियल एस्टेट और प्रोफेशनल सर्विसेज में 3.7 फीसद की वृद्धि देखने को मिली।

इस साल अप्रैल से जून तिमाही के दौरान चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार 7.9 फीसद पर रही।

सरकार की ओर से जारी जीडीपी आंकड़ों के साथ कहा गया है कि आने वाले समय में जीडीपी वृद्धि से जुड़े इन अनुमानों की समीक्षा की जाएगी।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जुलाई से सितंबर, 2021 तिमाही के जीडीपी आंकड़े को 30 नवंबर, 2021 को रिलीज किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.