Move to Jagran APP

शेयर समीक्षा: जीडीपी आंकड़े और चुनाव नतीजे पर रहेगी बाजार की नजर

विशेषज्ञों ने कहा कि शेयर बाजार में इस सप्ताह उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 09:12 AM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 11:36 AM (IST)
शेयर समीक्षा:  जीडीपी आंकड़े और चुनाव नतीजे पर रहेगी बाजार  की नजर
शेयर समीक्षा: जीडीपी आंकड़े और चुनाव नतीजे पर रहेगी बाजार की नजर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। शेयर बाजार के कारोबारियों को इस सप्ताह सितंबर तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े का इंतजार रहेगा। ये आंकड़े शुक्रवार को जारी होने वाले हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि शेयर बाजार में इस सप्ताह उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है। साथ ही विदेशी बाजार के रुझान, रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें भी बाजार को दिशा देने में अहम भूमिका निभाएंगी।

loksabha election banner

वैश्विक बाजार का हाल: हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में एशियाई शेयर बाजारों ने अच्छी शुरुआत की है। दिन के 9 बजे जापान का निक्केई 0.78 फीसद की बढ़त के साथ 21815 पर, चीन का शांघाई 0.15 फीसद की बढ़त के साथ 2583 पर, हैंगसेंग 1.71 फीसद की बढ़त के साथ 26372 पर और ताइवान का कॉस्पी 1.12 फीसद की बढ़त के साथ 2080 पर कारोबार कर रहा है। वहीं अमेरिका के बाजार की बात करें तो बीते दिन डाओ जोंस 0.73 फीसद की गिरावट के साथ 24285 पर, स्टैंडर्ड एंड पुअर्स 0.66 फीसद की गिरावट के साथ 2632 पर और नैस्डैक 0.48 फीसद की गिरावट के साथ 6938 पर बंद हुआ है।

एक्सपर्ट का नजरिया: एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार के लिए इस सप्ताह की सबसे बड़ी घटना होगी जीडीपी के आंकड़े जारी होना। इसके साथ ही वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदों की परिपक्वता भी बाजार को प्रभावित करेगी। जीडीपी के आंकड़े से निकट अवधि के लिए बाजार के बड़े सूचकांकों की दिशा निर्धारित होगी। राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणामों पर भी बहुत कुछ निर्भर करेगा।विशेषज्ञों ने कहा कि रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमत से भी बाजार में कारोबार का माहौल प्रभावित होगा। 

सैमको सिक्योरिटीज एंड स्टॉकनोट के संस्थापक व सीईओ जिमीत मोदी ने कहा कि इस सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव बने रहने की उम्मीद है। मोटे तौर पर इसकी दिशा नीचे की ओर रह सकती है। राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद दिसंबर के दूसरे सप्ताह में बाजार को कुछ स्पष्ट दिशा मिल सकती है। गुरुवार को डेरिवेटिव सौदों की परिपक्वता से बाजार में उतार-चढ़ाव को और भी बल मिल सकता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की नीति निर्मात्री समिति फेडरल ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के आने वाले ब्योरे पर भी निवेशकों की निगाह रहेगी। गौरतलब है कि गत सप्ताह बीएसई का सेंसेक्स 476.14 अंकों की गिरावट के साथ गुरुवार को 34,981.02 पर बंद हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.