Move to Jagran APP

Gautam Adani बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, जानें कितना है उनका Net Worth

Bloomberg Billionaire Index गौतम अडाणी (Gautam Adani) एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक संपत्ति के मामले में चीन को झोंग शानशान (Zhong Shanshan) को पछाड़कर अडाणी ने यह स्थान हासिल किया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 07:56 AM (IST)
Gautam Adani बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, जानें कितना है उनका Net Worth
Adani Green, Adani Enterprises व Adani Gas के शेयरों में पिछले एक साल में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी (Gautam Adani) एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक संपत्ति के मामले में चीन को झोंग शानशान (Zhong Shanshan) को पछाड़कर अडाणी ने यह स्थान हासिल किया है। अडाणी समूह के कंपनियों के शेयरों में पिछले कुछ माह में जबरदस्त तेजी की बदौलत वैश्विक धनकुबेरों की लिस्ट में गौतम अडाणी के स्थान में लगातार सुधार हुआ है। वह ब्लूमबर्ग की इस लिस्ट में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर हैं। इस तरह अडाणी ब्लूमबर्ग लिस्ट में अंबानी से एक पायदान ही पीछे हैं।  

loksabha election banner

Bloomberg Billionaire Index के मुताबिक अडाणी का कुल नेट वर्थ 66.5 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। इस साल अडाणी की संपत्ति में 32.7 डॉलर का इजाफा हुआ है।  वहीं, अंबानी की कुल संपत्ति 76.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है। वहीं, शानशान के कुल नेट वर्थ का मूल्यांकन 63.6 बिलियन डॉलर किया गया है।  

फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी चीन के शानशान को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। वर्ष 2021 की शुरुआत में चीन के उद्योगपति शानशान दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए थे। उनकी दो कंपनियों की लिस्टिंग के बाद शानशान की संपत्ति में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई थी।  

(यह भी पढ़ेंः 31 मई के बाद नहीं काम करेगी Income tax की वेबसाइट, पहले काम निपटाने में है भलाई) 

Adani Green, Adani Enterprises, Adani Gas और Adani Transmission के शेयरों में पिछले एक साल में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। इससे अडाणी के नेट वर्थ में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। उल्लेखनीय है कि पिछले एक साल में Adani Total Gas ने 1156%, Adani Enterprises ने 821 फीसद और Adani Transmission ने तकरीबन 500 फीसद का रिटर्न दिया है। इसी तरह Adani Green Energy और Adani Power के शेयरों में भी काफी उछाल देखने को मिला है। 

Amazon के जेफ बेजोस ब्लूमबर्ग की इस ताजा लिस्ट में पहले स्थान पर बने हुए। हैं। उनकी कुल संपत्ति का मूल्यांकन 188 बिलियन डॉलर आंकी गई है। वहीं, फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट 159 बिलियन डॉलर की कुल अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं। अमेरिका के ही एलन मस्क की इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 157 बिलियन डॉलर पर आंकी गई है।  

वहीं, Microsoft के Bill Gates की कुल संपत्ति 141 बिलियन डॉलर आंकी गई है। वह इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.