Move to Jagran APP

गरुड़ एयरलाइन ने बोइंग के 6 अरब डॉलर को रद्द किया, 50 से अधिक देश कर चुके हैं बैन

इंडोनेशिया ने करीब 6 अरब डॉलर की इस डील को रद्द किया है जिसके तहत 49 विमानों की सप्लाई की जानी थी।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 06:20 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 09:42 AM (IST)
गरुड़ एयरलाइन ने बोइंग के 6 अरब डॉलर को रद्द किया, 50 से अधिक देश कर चुके हैं बैन
गरुड़ एयरलाइन ने बोइंग के 6 अरब डॉलर को रद्द किया, 50 से अधिक देश कर चुके हैं बैन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इथियोपिया हादसे के बाद पहली बार इंडोनेशिया की राष्ट्रीय एयरलाइन गरुड़ ने बोइंग 737 मैक्स 8 के ऑर्डर को कैंसल करने का फैसला किया है।

loksabha election banner

इंडोनेशिया ने करीब 6 अरब डॉलर की इस डील को रद्द किया है, जिसके तहत 49 विमानों की सप्लाई की जानी थी।

गरुड़ के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर फुआद रिजल ने शुक्रवार को कहा कि गरुड़ ने बोइंग कंपनी को एक पत्र लिखकर बोइंग 737 मैक्स 8 विमान की 49 यूनिट्स का ऑर्डर कैंसिल करने का अनुरोध किया है।

गरुड़ पहली ऐसी एयरलाइन है, जिसने औपचारिक रूप से बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इस विमान के मॉडल का ऑर्डर कैंसल किया है।

गरुड़ की प्रतिद्वंद्वी लायन एयर ने अक्टूबर में 737 मैक्स जेट के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अपने ऑर्डर पर पुनर्विचार किया है।

गरुड़ के सीईओ एरी अस्कारा ने शुक्रवार को न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि ग्राहकों को 737 मैक्स 8 विमान पर भरोसा नहीं रहा।

वर्तमान में इस एयरलाइन के पास सिर्फ एक विमान है।

वहीं गरुड़ की प्रतिस्पर्धी कंपनी लॉयन एयर भी अक्टूबर में हुए हादसे के बाद इन विमानों के ऑर्डर पर विचार कर रही है।

सीएपीए सेंटर फॉर एविएशन के चीफ एनलिस्ट ब्रेंडन सोबी ने कहा कि वे अपने बेड़े के विमानों पर फिर से विचार कर रहे हैं और ये बदलाव करने का एक मौका है जो कि बाद में करना मुश्किल हो सकता है।

आस्कारा ने कहा कि पिछले सप्ताह यह संभव था कि 20 जेट विमानों के ऑर्डर को अंतिम निर्णय के साथ कैंसल कर दिया जाए। ये इस बात पर निर्भर करता है कि यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन इथियोपियाई दुर्घटना के बाद क्या कदम उठाता है।

उन्होंने दुर्घटना से पहले रॉयटर्स को बताया कि एयरलाइन ने 49 बोइंग 737 मैक्स के ऑर्डर में से कुछ को कम करने का फैसला किया था।

बोइंग ने ग्राहकों की चर्चा पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

इथियोपिया हादसे में विमान में सवार सभी 157 यात्री मर गए थे। इस हादसे के बाद यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत समेत 50 से अधिक देशों ने बोइंग 737 मैक्स 8 के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.