Move to Jagran APP

भारतीय बाजार पर विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने दिखाया भरोसा, पहले सप्ताह में किया 18,589 करोड़ रुपये का निवेश

जून के पहले सप्ताह में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FPI) ने भारतीय बाजारों में 18589 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश किया है।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 07:17 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 11:25 AM (IST)
भारतीय बाजार पर विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने दिखाया भरोसा, पहले सप्ताह में किया 18,589 करोड़ रुपये का निवेश
भारतीय बाजार पर विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने दिखाया भरोसा, पहले सप्ताह में किया 18,589 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली, पीटीआइ। लॉकडाउन में राहत और शेयर बाजारों में रिकवरी का असर विदेशी निवेश पर भी दिखने लगा है। जून के पहले सप्ताह में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FPI) ने भारतीय बाजारों में 18,589 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश किया है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का 53,000 करोड़ रुपये से अधिक का राइट्स इश्यू ओवर-सब्सक्राइब होने और कोटक महिंद्रा बैंक में प्रमोटर उदय कोटक द्वारा 2.8 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया में भी विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी स्पष्ट दिखी।

loksabha election banner

जून के शुरुआती पांच कारोबारी सत्रों में विदेशी निवेशकों ने इक्विटी बाजारों में कुल 20,814 करोड़ रुपये का निवेश किया। हालांकि, इसी अवधि में उन्होंने डेट सेग्मेंट से 2,225 करोड़ रुपये की निकासी कर ली। इस तरह जून के पहले सप्ताह में कुल विदेशी निवेश 18,589 करोड़ रुपये रहा। इससे पहले लगातार तीन महीनों तक विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से शुद्ध निकासी की थी। पिछले महीने एफपीआइ ने भारतीय बाजार से 7,366 करोड़ रुपये, अप्रैल में 15,403 करोड़ रुपये और मार्च रिकॉर्ड 1.1 लाख करोड़ रुपये की निकासी कर ली थी।

बजाज कैपिटल रिसर्च ने इस बारे में कहा कि पिछले महीने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा और इस महीने से लॉकडाउन में चरणबद्ध राहत की शुरुआत को देखते हुए निवेशक वापस शेयर बाजारों की ओर लौटने लगे हैं। इससे विदेशी निवेशकों का भी भरोसा बढ़ा है। वहीं, कच्चे तेल के दाम में भी मई में 40 प्रतिशत का जबर्दस्त उछाल दर्ज किया जा चुका है। हालांकि जानकारों का यह भी मानना है कि जिस तरह दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं मंदी के दौर में जाती दिख रही हैं, उसे देखते हुए निवेश माहौल अभी खासा सतर्क दिखने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.