Move to Jagran APP

अगस्त के पहले हफ्ते में FPI ने भारतीय पूंजी बाजारों में 8,327 करोड़ रुपये निवेश किये

बड़ी कंपनियों के शेयरों की लोकप्रियता बढ़ रही है जबकि स्मॉल और मिडकैप कंपनियों के शेयरों की मांग घट रही है। PC Pixabay

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 06:23 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 07:50 AM (IST)
अगस्त के पहले हफ्ते में FPI ने भारतीय पूंजी बाजारों में 8,327 करोड़ रुपये निवेश किये
अगस्त के पहले हफ्ते में FPI ने भारतीय पूंजी बाजारों में 8,327 करोड़ रुपये निवेश किये

नई दिल्ली, पीटीआइ। अगस्त के पहले हफ्ते में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने भारतीय पूंजी बाजारों में 8,327 करोड़ रुपये निवेश किये हैं। एफपीआई का यह निवेश भारत की बड़ी कंपनियों द्वारा बेहतर तिमाही प्रदर्शन के बीच बढ़ा है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने तीन से छह अगस्त के दौरान शेयरों में 7,842 करोड़ रुपये निवेश किये हैं। इसके अलावा बॉन्ड व ऋण बाजारों ने एफपीआई ने 485 करोड़ रुपये डाले हैं। इन दोनों को मिलाकर एफपीआई का शुद्ध निवेश अगस्त के पहले सप्ताह में 8,327 करोड़ रुपये रहा है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Stock Market Tips शेयर बाजार में निवेश के लिए गिरने, संभलने और सीखने का कोई विकल्प नहीं

ग्रो के को-फाउंडर व मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) हर्ष जैन ने कहा, 'कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन के बावजूद भारत की बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम बेहतर रहे हैं। इसी के अनुरूप विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजारों में अपना निवेश भी बढ़ाया है। बड़ी कंपनियों के शेयरों की लोकप्रियता बढ़ रही है, जबकि स्मॉल और मिडकैप कंपनियों के शेयरों की मांग घट रही है। तिमाही के दौरान कंपनियों की बुनियादी स्थिति ठीक हुई है। यही कारण है कि बड़ी कंपनियां एफपीआई निवेशकों लुभा रही हैं।'

यह भी पढ़ें: Share Market Tips जानिए इस सप्ताह कैसी रहेगी बाजार की चाल, किन शेयरों में हो सकती है उथल-पुथल

साथ ही जैन ने कहा कि पश्चिमी अर्थव्यवस्थाओं में धन की छपाई के कारण लिक्विडिटी में निरंतर वृद्धि दुनिया भर में सभी इक्विटी बाजारों के बढ़त को सपोर्ट कर रही है। वहीं, मॉर्निंगस्टार इंडिया के सह निदेशक व मैनेजर (रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्तव के अनुसार, कई घरेलू और वैश्विक कारकों के चलते शुद्ध इनफ्लों में इतना उछाल आया है।

यह भी पढ़ें:  Share Market Tips बंपर रिटर्न चाहिए तो स्टॉक सिलेक्शन के जरिए खोजने होंगे छुपे हुए हीरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.