Move to Jagran APP

वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में काफी अधिक समग्रता होगी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एसोचैम के कार्यक्रम में कहा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉमर्स चैंबर Assocham के एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने आगामी बजट को लेकर सरकार के नजरिये पर अपनी बात रखी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम को शनिवार को संबोधित करेंगे।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 06:09 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 06:38 AM (IST)
वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में काफी अधिक समग्रता होगी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एसोचैम के कार्यक्रम में कहा
एसोचैम के इस कार्यक्रम को कई केंद्रीय मंत्री संबोधित करेंगे। (PC: PTI)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि आगामी बजट को लेकर सरकार से विभिन्न सेक्टर्स से तमाम तरीके के सुझाव मिल रहे हैं। उन्होंने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट को लेकर कहा कि इसमें काफी अधिक समग्रता होगी। वित्त मंत्री ने उद्योग मंडल 'Assocham Foundation Week' को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। वित्त मंत्री सीतारमण का संबोधन 'बजट 2021- इंडिया पिन्स इट्स होप्स टू रिवाइव इकोनॉमिक ग्रोथ मॉमेंटम' विषय पर केंद्रित रहा। 

loksabha election banner

इस कार्यक्रम में सीतारमण ने मुख्य रूप से ये बातें कहींः

  • सीतारमण ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा है कि यह साल अलग तरह का रहा है और मेरा मानना है कि किसी को भी यह बताने की जरूरत नहीं है। 
  • उन्होंने कहा कि कोविड-19 के काल में सरकार, उद्योग मंडल और कारोबारियों ने एकसाथ मिलकर दुनिया को यह दिखाया है कि आत्मविश्वास से भरी हुई इकोनॉमी किस प्रकार रिकवर करती है।
  • उन्होंने कहा कि रियल टाइम में विचार-विमर्श के साथ उठाए गए कदमों की वजह से रिकवरी देखने को मिली है। 
  • सीतारमण ने यह स्वीकार किया कि अब भी बहुत से स्तर पर बहुत सी परेशानियां हैं, लेकिन वह इस बात को लेकर आश्वस्त दिखीं कि उद्योग मंडलों, सरकार और अन्य पक्षों के बीच विभिन्न तरह के इनपुट के आदान-प्रदान से चीजें बेहतर होंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी अर्थव्यवस्था में वृद्धि देखने को मिलेगी। सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करते हैं कि हर तबके की बात सुनी जाए।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सरकार और आरबीआई इस महामारी से निपटने के लिए अब तक 30 लाख करोड़ रुपये के प्रावधान कर चुकी है।
  • उन्होंने कहा कि सरकार सभी सेक्टर्स की समस्याओं के समाधान की दिशा में काम कर रही है। 
    • सीतारमण ने कहा कि बजट को लेकर वह किसी तरह का संकेत नहीं दे सकती हैं। उल्लेखनीय है कि बजट को काफी गोपनीय तरीके से तैयार किया जाता है।
    • सीतारमण ने कहा कि बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च को बनाए रखने पर जोर दिया जाएगा क्योंकि इसका कई गुना अधिक प्रभाव देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था में टिकाऊ रिकवरी देखने को मिलेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.