Move to Jagran APP

इन 5 बचत योजनाओं में मिलता है आकर्षक ब्याज, साथ ही टैक्स सेविंग का लाभ

आज हम विशेष रूप से उन निवेश योजनाओं की चर्चा करेंगे जो सुरक्षित हैं और जिन पर एक तय रिटर्न तो मिलता है साथ ही आपको इनकम टैक्‍स बचाने का फायदा भी मिलता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 12:41 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 08:17 AM (IST)
इन 5 बचत योजनाओं में मिलता है आकर्षक ब्याज, साथ ही टैक्स सेविंग का लाभ
इन 5 बचत योजनाओं में मिलता है आकर्षक ब्याज, साथ ही टैक्स सेविंग का लाभ

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ज्‍यादा रिटर्न के लिए निवेश पर ज्‍यादा जोखिम भी उठाना पड़ता है। अगर आप निवेश के ऐसे विकल्‍प की तलाश कर रहे हैं जहां आपकी पूंजी भी सुरक्षित रहे साथ ही अच्‍छा ब्‍याज भी मिले तो ऐसे कई ऑप्‍शंस है। आज हम विशेष रूप से उन निवेश योजनाओं की चर्चा करेंगे जो सुरक्षित हैं और जिन पर एक तय रिटर्न तो मिलता है साथ ही आपको इनकम टैक्‍स बचाने का फायदा भी मिलता है। आइए, ऐसे ही पांच विकल्‍पों की चर्चा करते हैं।

prime article banner

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF)

पीपीएफ बिना जोखिम वाला ऐसा निवेश है, जिसमें लंबी अवधि में गारंटीड रिटर्न मिलता है। पीपीएफ पर ब्याज दर हर तिमाही पर सरकार की तरफ से तय की जाती है। वर्तमान में पीपीएफ पर 8 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। पीपीएफ में एक वित्त वर्ष के दौरान अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक ही निवेश किया जा सकता है। जो लोग एक साल में 1.5 लाख रुपये से अधिक निवेश करना चाहते हैं तो उन्हें इंवेस्टमेंट के लिए अन्य ऑप्शन का चयन करना होगा।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)

पोस्ट ऑफिस की तरफ से पेश की जाने वाली किसान विकास पत्र सेविंग स्कीम में 112 माह या 9 सालों में पैसा डबल हो जाता है। इस पर वर्तमान में 7.7 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है, जो कि सरकार की तरफ से हर तिमाही पर तय किया जाता है। इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट (Sukanya Samriddhi Account)

सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर वर्तमान में 8.5 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। इस सेविंग स्कीम को माता-पिता या कानूनी अभिभावक अपनी गर्ल चाइल्ड के नाम से खुलवा सकते हैं, इस स्कीम के लिए बच्ची की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। यह सेविंग स्कीम 21 साल बाद मैच्योर होती है। एक अभिभावक अपनी दो गर्ल चाइल्ड के नाम से इस स्कीम को खरीद सकता है। इस स्कीम में अधिकतम 1.5 लाख और न्यूनतम 1000 रुपये प्रति वर्ष जमा किए जा सकते हैं। इस स्कीम पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है। इस स्कीम में बीच में गर्ल चाइल्ड के 18 वर्ष की आयु के बाद 50 फीसद पैसा निकाला जा सकता है।

बैंक फिक्स डिपॉजिट (Bank fixed deposit)

भारतीय नागरिकों में एफडी सबसे ज्यादा लोकप्रिय निवेश है। सभी सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक अलग-अलग ब्याज दर की पेशकश करते हैं। वर्तमान में बैंकों की तरफ से पेश ब्याज दर 6-8.25फीसद के बीच है। 5 साल या उससे अधिक अवधि की एफडी टैक्स में छूट के लिए फिट बैठती है, जिस पर सेक्शन 80सी के तहत छूट में आवेदन किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post office time deposit)

वर्तमान में पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में 7.8 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। यह 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल की अवधि के ऑप्शन में आते हैं। 5 साल की स्कीम में सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट के लिए क्लेम किया जा सकता है। इस स्कीम में तिमाही पर ब्याज दर सरकार की तरफ से तय की जाती हैं और वार्षिक आधार पर मिलती हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificate)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एक ऐसी टैक्स सेविंग स्कीम है, जो कि पोस्ट ऑफिस से खरीदी जाती है। 5 साल की अवधि वाली एनएससी स्कीम पर वर्तमान में 8 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है, जो कि मैच्योरिटी के वक्त मिलता है। इस स्कीम में न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.