Move to Jagran APP

सस्‍ते में मिल जाएगा फ्लाइट का टिकट, अपनाएं ये खास तरीके

अगर आपने यात्रा के लिए फ्लाइट टिकट की बुकिंग एडवांस में नहीं की है तो आपको यह महंगा पड़ेगा।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 01:41 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 09:09 AM (IST)
सस्‍ते में मिल जाएगा फ्लाइट का टिकट, अपनाएं ये खास तरीके
सस्‍ते में मिल जाएगा फ्लाइट का टिकट, अपनाएं ये खास तरीके

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जब भी आप फ्लाइट टिकट बुक करते होंगे आपने नोटिस किया होगा कि जिस डेस्टिनेशन पर आपको जाना है, अगर वहां के लिए आप बार-बार टिकट चेक करते हैं तो हर बार किराया बढ़ता हुए नजर आएगा। आप अकेले नहीं हैं जिनके साथ ऐसा होता है। एक बात जो ध्यान रखने वाली है वह यह कि अगर आपने यात्रा के लिए फ्लाइट टिकट की बुकिंग एडवांस में नहीं की है तो आपको यह महंगा पड़ेगा। खासकर टिकट आपको तब ज्यादा महंगा पड़ेगा जब आप विदेश के लिए यात्रा करना चाहते हैं। इसलिए सस्ते में टिकट बुक करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं।

loksabha election banner

अपनी यात्रा सीक्रेट रखें

क्या आप जानते हैं कि अधिकांश ब्राउजर कुकीज़ को आपकी सर्च और आपके द्वारा ऑनलाइन किए जाने वाले काम को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं? और जब आप बार-बार एक ही रूट को सर्च करते रहते हैं, तो वेबसाइट किराए में वृद्धि कर देते हैं। लेकिन इससे बचने का तरीका भी है। सभी बड़े ब्राउजर जिनमें गूगल क्रोम, इंटरनेट एक्स्प्लोरर और सफारी इन्कोगनिटो टैब का विकल्प देते हैं जिससे आप प्राइवेट मोड में सर्च कर सकते हैं। यह प्राइवेट ब्राउजिंग विंडो आपकी एक्टिविटी डाटा को कलेक्ट होने से बचाते हैं। इसलिए जिस एग्रीगेटर से आप टिकट बुक करते हैं वो आपकी डाटा को नहीं देख पाता और आपके टिकट का मूल्य नहीं बढ़ता है।

लागत की तुलना करें

कुछ एग्रीगेटर अपने विज्ञापन अभियानों की वजह से लोकप्रिय हैं, लेकिन उनपर आंख बंद करके भरोसा नहीं किया जा सकता है। इसलिए कुछ वेबसाइट को देखकर पहले टिकट मूल्य की तुलना कर लें। IRCTC से फ्लाइट टिकट बुक करना सस्ता हो सकता है।

वापसी टिकट सर्च कर लें

अगर आपको ये लगता है कि आप दोनों तरफ की यात्रा के लिए टिकट एक साथ बुक करेंगे तो आपको रिटर्न टिकट सस्ता पड़ेगा तो हर बार ऐसा सही नहीं होता। इसलिए बेहतर है कि आप वापसी के लिए भी टिकट सर्च कर लें।

यात्रा के लिए सही समय का चुनाव

अगर इमरजेंसी वाला मसला नहीं है तो आप यात्रा के लिए ऐसा समय चुनें जिस वक्त टिकट सस्ता मिलता हो। अक्सर ऐसा होता है कि फेस्टिव सीजन या वीकेंड के समय टिकट फेयर बहुत ही ज्यादा होता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि टिकट की बुकिंग एडवांस में करके रखें।

रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो रिवॉर्ड पॉइंट से आपका किराया सस्ता पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.