Move to Jagran APP

फिच ने भारत का विकास दर अनुमान बढ़ाया, 2021-22 के ताजा आकलन में 12.8 फीसद किया

रेटिंग एजेंसी के अनुसार 2020 के कैलेंडर साल की दूसरी तिमाही कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगाया गया था जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी में चली गई थी। लेकिन उसके बाद इसमें अधिक तेजी से ग्रोथ आया। फिच ने कहा कि वर्ष 2020 के अंतिम महीनों में कोरोना संक्रमण के

By NiteshEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 09:39 AM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 09:39 AM (IST)
फिच ने भारत का विकास दर अनुमान बढ़ाया, 2021-22 के ताजा आकलन में 12.8 फीसद किया
Fitch upgrades India FY22 GDP growth to 12 8 Percent

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फिच रेटिंग्स ने भारत की जीडीपी विकास दर में सुधार किया है। अगले वित्त वर्ष 2021-22 के ताजा आकलन में इसे बढ़ाकर 12.8 फीसद किया गया है। इससे पहले इस अवधि में विकास दर 11 फीसद रहने का अनुमान व्यक्त किया गया था। ताजा आकलन जारी करते हुए रेटिंग एजेंसी ने कहा कि लॉकडाउन के बाद देश में आर्थिक गतिविधियों में तेजी से सुधार हुआ है। कोरोना की रोकथाम के प्रयास भी दिखे हैं। 

prime article banner

यह भी पढ़ें: शादी के बाद पैसे की दिक्कत आ रही है तो ये 5 बातें आपके काम की हैं

फिच ने कहा कि  मजबूत पूर्व प्रभाव, राजकोषीय रुख और संक्रमण पर बेहतर तरीके से रोक लगाने में सफलता की वजह से उसने भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान में बदलाव किया है। रेटिंग एजेंसी के मुताबिक, 2020 की दूसरी छमाही में पुनरुद्धार से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) अपने महामारी पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में 2021-22 के वृद्धि दर के अनुमान को 11 फीसद से बदलकर 12.8 फीसद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Credit Limit बढ़ाने के लिए आपके पास भी आते हैं फोन, जानिए लिमिट बढ़ाने के फायदे और नुकसान

रेटिंग एजेंसी के अनुसार 2020 के कैलेंडर साल की दूसरी तिमाही कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगाया गया था जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी में चली गई थी। लेकिन उसके बाद इसमें अधिक तेजी से ग्रोथ आया। फिच ने कहा कि वर्ष 2020 के अंतिम महीनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी रही, जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हुआ है। उसने कहा कि अर्थव्यवस्था पर राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में ढील का असर रहा है।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.