Move to Jagran APP

Fitch Ratings ने नौ बैंकों का आउटलुक घटाया, रेटिंग में नहीं किया बदलाव

Fitch Ratings का कहना है कि भारत की सोवरेन रेटिंग्स घटने के चलते इनके आउटलुक में संशोधन किया गया है।

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 10:02 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 10:11 AM (IST)
Fitch Ratings ने नौ बैंकों का आउटलुक घटाया, रेटिंग में नहीं किया बदलाव
Fitch Ratings ने नौ बैंकों का आउटलुक घटाया, रेटिंग में नहीं किया बदलाव

नई दिल्ली, पीटीआइ। अग्रणी रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) समेत नौ बैंकों का आउटलुक घटा दिया है। इनमें एसबीआइ के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), बीओबी (न्यूजीलैंड), बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), आइसीआइसीआइ बैंक, एक्सिस बैंक तथा एक्जिम बैंक शामिल हैं। एजेंसी ने इनका आउटलुक 'स्थिर' से घटाकर 'नकारात्मक' कर दिया है। फिच का कहना है कि भारत की सोवरेन रेटिंग्स घटने के चलते इनके आउटलुक में संशोधन किया गया है। वैसे, इन बैंकों की रेटिंग यथावत रखी गई है।

loksabha election banner

इसके साथ ही एजेंसी ने आइडीबीआइ बैंक की पुरानी रेटिंग बरकरार रखते हुए उसका आउटलुक नकारात्मक रखा है। गौरतलब है कि एजेंसी ने पिछले सप्ताह भारत की सोवरेन रेटिंग्स घटा दी थी। एजेंसी का कहना था कि कोविड-19 के चलते सरकार पर राहत और अन्य मदों में खर्च बढ़ाने का बड़ा दबाव है। इसका असर चालू वित्त वर्ष के लिए देश के राजकोष पर दिखेगा।

दूसरी ओर, एजेंसी ने सोमवार को कहा कि वह भारत सरकार द्वारा बहुत जल्द एक और राहत पैकेज की उम्मीद कर रही है। यह पैकेज आने वाले महीनों में घोषित किया जा सकता है और इसका आकार जीडीपी के एक प्रतिशत के बराबर यानी लगभग दो लाख करोड़ रुपये का हो सकता है। एजेंसी के सोवरेन रेटिंग्स डायरेक्टर थॉमस रूकमाकर ने कहा कि कोविड-19 का असर भारत पर पहले जैसा है। ऐसे में इसकी बहुत ज्यादा संभावना है कि इस मुश्किल हालात से लड़ने के लिए सरकार एक और राहत पैकेज की घोषणा करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.