Move to Jagran APP

बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी 52 फीसद तक घटाने की तैयारी

वित्त मंत्रालय ने बेहतरीन कॉरपोरेट प्रैक्टिस लाने के लिए सरकारी बैंकों से सरकारी हिस्सेदारी क्रमश: घटाकर 52 फीसद पर लाने को कहा है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 10:23 AM (IST)
बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी 52 फीसद तक घटाने की तैयारी
बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी 52 फीसद तक घटाने की तैयारी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वित्त मंत्रालय ने बेहतरीन कॉरपोरेट प्रैक्टिस लाने के लिए सरकारी बैंकों से सरकारी हिस्सेदारी क्रमश: घटाकर 52 फीसद पर लाने को कहा है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सरकार अनिवार्य रूप से सबसे बड़ी हिस्सेदार है। हिस्सेदारी बेहतरीन कॉरपोरेट प्रैक्टिस के लिए अनिवार्य स्तर पर रखने की जरूरत है।

loksabha election banner

पहले चरण में बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी घटाकर 52 फीसद के स्तर तक घटाने की आवश्यकता है। जब भी बाजार की स्थितियां अनुकूल हों, बैंकों को इस दिशा में कदम उठाने चाहिए। इसके लिए उन्हें अनुमति दी जा चुकी है। सरकारी हिस्सेदारी घटने पर बैंकों को मार्केट रेगुलेटर के नियम के मुताबिक आम जनता की हिस्सेदारी 25 फीसद करने में मदद मिलेगी। कुछ बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी 75 फीसद से भी ज्यादा है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी घटाने के लिए आम जनता को शेयर जारी किए जाएंगे तो बैंकों की पूंजी का आधार मजबूत होगा और वे पूंजी संबंधी मानकों को पूरा कर सकेंगे। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआइपी) के जरिये 20,000 करोड़ रुपये के शेयर जारी करने के लिए प्रक्रिया शुरू की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.