Move to Jagran APP

Top 10 Best Workplace Companies: Facebook और Google हुईं बाहर, यह कंपनी आई शीर्ष पर

Best workplace companies इस रैंकिंग में HubSpot Inc. पहले स्थान पर आई है जबकि टेक कंपनियां DocuSign Inc. और Ultimate Software क्रमश तीसरे और आठवें स्थान पर आई हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 01:45 PM (IST)
Top 10 Best Workplace Companies: Facebook और Google हुईं बाहर, यह कंपनी आई शीर्ष पर
Top 10 Best Workplace Companies: Facebook और Google हुईं बाहर, यह कंपनी आई शीर्ष पर

सैन फ्रांसिस्को, ब्लूमबर्ग। गूगल और फेसबुक जैसी दुनिया की बड़ी टेक कंपनियां लंबे समय से टॉप 10 वर्कप्लेस वाली कंपनियों की सूची में बनी हुई थी, लेकिन अब ये दोनों कंपनियां इस सूची से बाहर हो गई हैं। मंगलवार को रिलीज हुई ग्लासडोर की सालाना रैंकिंग के अनुसार, ये सिलिकॉन वैली की कंपनियां टॉप 10 सबसे बढ़िया काम करने की जगहों से बाहर हो गई हैं। क्लाउड कंप्युटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी HubSpot Inc. इस रैंकिंग में पहले स्थान पर आई है, जबकि टेक फर्म DocuSign Inc. और Ultimate Software क्रमश: तीसरे और आठवें स्थान पर आई हैं।

loksabha election banner

इस रैंकिंग में फेसबुक (Facebook) इस बार 23 वें स्थान पर आया है। इससे पहले पिछले 10 सालों में फेसबुक तीन बार काम करने के लिए सबसे बेहतरीन जगह बना था। टॉप रेटेड वर्कप्लेस के रूप में साल 2011 में सूचीबद्ध होने के बाद से फेसबुक का यह सबसे निचला स्थान है। कैलिफोर्निया में मेनेलो पार्क बेस्ड इस सोशल मीडिया कंपनी का पिछले साल सूची में सातवां स्थान आया था।

वहीं, गूगल (Google) इस बार ग्लासडोर की इस सूची में 11 वें स्थान पर आया है। गूगल इससे पहले 2015 में काम की सबसे बढ़िया जगह के रूप में चिन्हित हुआ था और पिछले आठ सालों से यह टॉप- 10 में रहता आया है।

मोबाइल निर्माता कंपनी ऐपल इस सूची में 84 वें स्थान पर आई है। उधर ऐमजॉन जो कभी भी पॉजिटिव इंटरनल कल्चर के लिए नहीं जानी गई, लगातार 12 वें साल इस सूची में अपना स्थान नहीं बना पाई है।

ग्लासडोर इस सालाना रैंकिंग को वर्क कल्चर, सीनियर मैनेजमेंट, लाभों और कंपेनसेशन आदी पर कर्मचारियों के रिव्यू के आधार पर तैयार करता है। फेसबुक और गूगल जैसी कई बड़ी टेक कंपनियों की इस साल कई मुद्दों के कारण आलोचना की गई है। कई मामलों में तो कर्मचारियों ने सार्वजनिक रूप से भी कंपनी के फैसलों का विरोध किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.