Move to Jagran APP

नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए कितने पुराने नोट, 30 जून के बाद साफ होगी तस्वीर

बैंकों में जमा हुए हैं पुराने नोटों का सही आंकड़ा 30 जून 2017 के बाद ही सामने आ पाएगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 08 Feb 2017 06:10 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2017 06:12 PM (IST)
नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए कितने पुराने नोट, 30 जून के बाद साफ होगी तस्वीर
नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए कितने पुराने नोट, 30 जून के बाद साफ होगी तस्वीर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से दिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद कितने पुराने नोट बैंकों में जमा हुए हैं इसका सही आंकड़ा 30 जून 2017 के बाद ही सामने आ पाएगा। आरबीआई में अब भी जमा हुए पुराने नोटों की गिनती जारी है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एस एस मुंद्रा ने यह जानकारी बुधवार को दी है। केंद्रीय बैंक में अब भी बैंकों की ओर से जमा किए गए पुराने नोटों की गिनती जारी है। ये सभी नोट 10 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 के बीच जमा किए गए थे।

loksabha election banner

रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किए जाने के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में एस एस मुंद्रा ने बताया, “देश में करीब 4000 करेंसी चेस्ट हैं और साथ ही आरबीआई ने अपना पैसा 19 अलग-अलग स्थानों पर रखा है। साथ ही हमने नेपाल और भूटान जैसे देशों से आई करेंसी की भी गिनती कर रहे हैं। नोट जमा करने की दो डेडलाइन तय हैं एक 31 मार्च और दूसरी 30 जून। इन सभी स्रोतों से नोट आने के बाद और हम नोटों की गिनती के पास इस स्थिति में आ पाएंगे कि नोटों की पर्याप्त संख्या बता पाएं।”

इसके अलावा वो भारतीय नागरिक जो कि 9 नवंबर से 30 दिसंबर की अवधि के दौरान देश से बाहर थे उनके लिए और अनिवासी भारतीयों के लिए नोट जमा करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2017 तय की गई है। आरबीआई के मुताबिक वो अपने पुराने नोटों की अदला बदली 30 जून 2017 तक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.