Move to Jagran APP

UAN-Aadhaar लिंक कराने की तारीख फिर आगे बढ़ी, EPFO ने इन राज्‍यों को दी मोहलत

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 7 राज्यों के लिए भविष्य निधि (PF) रिटर्न को आधार-सत्यापित यूनिवर्सल खाता संख्या (UAN) के साथ जमा कराने के अपने आदेश के क्रियान्वयन को 31 दिसंबर 2021 तक टाल दिया है ।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 05:12 PM (IST)
UAN-Aadhaar लिंक कराने की तारीख फिर आगे बढ़ी, EPFO ने इन राज्‍यों को दी मोहलत
दूर दराज के इलाकों को छूट मिली। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। UAN Aadhaar linking की तारीख फिर आगे बढ़ गई है। हालांकि यह सिर्फ North East States के लिए है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के 7 राज्यों के लिए भविष्य निधि (PF) रिटर्न को आधार-सत्यापित यूनिवर्सल खाता संख्या (UAN) के साथ जमा कराने के अपने आदेश के क्रियान्वयन को 31 दिसंबर, 2021 तक टाल दिया है। इसके अलावा भवन-निर्माण तथा बागवानी जैसी कुछ उद्योग श्रेणियों के लिए भी आधार को यूएएन से जोड़ने की समयसीमा को 31 दिसंबर 2021 तक के लिये बढ़ाया गया है।

loksabha election banner

पूर्वोत्‍तर के लोगों को मिलेगी खास सुविधा

इससे पूर्वोत्तर राज्यों के नियोक्ताओं तथा कुछ उद्योगों को अपने कर्मचारियों के आधार नंबर को पीएफ खातों या यूएएन से जोड़ने के लिए और समय मिल सकेगा। इससे पहले ईपीएफओ ने सभी अंशधारकों के लिए आधार को यूएएन से जोड़ने की समयसीमा को एक जून, 2021 से बढ़ाकर एक सितंबर, 2021 किया था। यह इस समयसीमा में दूसरा विस्तार है। हालांकि, यह पूर्वोत्तर के राज्यों और कुछ खास तरह के उद्योगों के लिये ही बढ़ाई गई है।

ये 7 राज्‍य शामिल

बीते हफ्ते जारी ईपीएफओ के आदेश के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक चालान सह प्राप्ति रसीद या पीएफ रिटर्न (ECR) को आधार सत्पापित यूएएन के जरिये जमा कराने की समयसीमा को पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों ..... असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा के लिए 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

कुछ उद्योगों को मिली राहत

इसमें यह भी कहा गया है कि दूर दराज के इलाकों अथवा विद्रोह वाले इलाकों में कामगारों के कार्यस्थल में जल्दी-जल्दी होने वाले बदलावों तथा अन्य समस्याओं को देखते हुये -- बीड़ी बनाने, भवन एवं निर्माण कार्यों, चाय, काफी, इलायची, काली मिर्च, पटसन जैसी पौधों से चलने उद्योगों -- के लिये इलेक्ट्रानिक चालान अथवा पीएफ रिटर्न जमा करानेक वास्ते यूएएन के साथ आधार को जोड़ने की समयसीमा को भी 31 दिसंबर 2021 कर दिया गया है।

(Pti इनपुट के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.