Move to Jagran APP

EPFO की ओर से अप्रैल की पेंशन जारी, 65 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

EPFO ने सभी बैंकों की शाखाओं को पेंशनर्स के अकाउंट में समय सारणी के हिसाब से पेंशन भेजने का निर्देश दिया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 05:32 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 06:47 AM (IST)
EPFO की ओर से अप्रैल की पेंशन जारी, 65 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा
EPFO की ओर से अप्रैल की पेंशन जारी, 65 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली, पीटीआइ। रिटायरमेंट फंड मैनेज करने वाले संगठन Employees' Provident Fund Organisation (EPFO) ने अपनी पेंशन स्कीम के तहत 65 लाख पेंशनर्स को अप्रैल का पेंशन देने के लिए कुल 764 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। श्रम मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि EPFO के सभी 135 फील्ड कार्यालयों ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए अप्रैल माह की पेंशन को समय से पहले प्रोसेस कर दिया ताकि पेंशनर्स को बैंकों की तरफ से सही समय पर पेंशन मिले और उन्हें किसी तरह की असुविधा ना हो। मंत्रालय ने कहा है कि EPFO के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभिन्न तरह की दिक्कतों के बावजूद पेंशन का वितरण करने वाले बैंकों की नोडल शाखाओं को 764 करोड़ रुपये की राशि भेज दी है। 

loksabha election banner

EPFO ने सभी बैंकों की शाखाओं को पेंशनर्स के अकाउंट में समय सारणी के हिसाब से पेंशन भेजने का निर्देश दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि की पेंशन स्कीम से 65 लाख पेंशनर्स जुड़े हुए हैं। EPFO ने कहा है कि मुश्किल के इस वक्त में समय पर पेंशन देना विभाग की प्राथमिकताओं में शामिल है।  

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। इस बीमारी की वजह से लाखों लोगों के रोजगार और आय पर असर पड़ा है। ऐसे लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने कई तरह के कदम उठाए हैं। इसी के तहत सरकार ने नौकरी-पेशा लोगों को पीएफ फंड से कोविड-19 की वजह से नॉन-रिफंडेबल एडवांस निकालने की अनुमति दी है।  

EPFO भी ऐसी परिस्थितियों में कोविड-19 को लेकर पीएफ फंड से निकासी के लिए आने वाले आवेदनों को त्वरित तरीके से निपटा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.