Move to Jagran APP

PF पर FY19 के लिए 8.55 फीसद की ब्याज दर बरकरार रख सकता है EPFO

ईपीएफओ वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.55 फीसद की ब्याज दर को बरकरार रख सकता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 09:08 AM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:17 AM (IST)
PF पर FY19 के लिए 8.55 फीसद की ब्याज दर बरकरार रख सकता है EPFO
PF पर FY19 के लिए 8.55 फीसद की ब्याज दर बरकरार रख सकता है EPFO

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) पर ब्याज दर को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.55 फीसद पर बरकरार रख सकता है। फिलहाल ईपीएफओ से छह करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स जुड़े हुए हैं। यह जानकारी एक सूत्र के हवाले से सामने आई है।

loksabha election banner

सूत्र ने बताया, "ईपीएफओ के न्यासियों की 21 फरवरी को होने वाली बैठक में चालू वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर के प्रस्ताव को सामने रखा जाएगा। लोकसभा चुनाव को देखते हुए ब्याज दर चालू वित्त वर्ष के लिये 2017-18 की तरह 8.55 प्रतिशत पर बरकरार रखा जाएगा। ईपीएफओ के आय अनुमान को बैठक में रखा जाएगा।"

हालांकि सूत्र ने इस अटकल को भी पूरी तरह से खारिज नहीं किया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए ईपीएफ जमा पर ब्याज दर 8.55 फीसद से अधिक भी हो सकती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि श्रम मंत्री की अध्यक्षता वाला न्यासी बोर्ड ईपीएफओ का निर्णय लेने वाला शीर्ष निकाय है जो वित्त वर्ष के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को अंतिम रूप देता है।

एक बार न्यासी बोर्ड (सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज) की अनुमति मिलने के बाद प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय से सहमति की जरूरत होगी। वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद ब्याज दर को अंशधारक के खाते में डाला जाएगा। गौरतलब है कि ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2017-18 में अपने सब्सक्राइबर्स को 8.55 फीसद ब्याज दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.