Move to Jagran APP
Featured story

EPF Interest Rates: क्या आपके अकाउंट में आ गया PF का ब्याज? इन तरीकों से तुरंत करें चेक

EPF Interest Rates Credit नया कारोबारी साल के शुरू होने के बाद अब लोग जानना चाहते हैं कि क्या उनके पीएफ अकाउंट (PF Account) में ब्याज के पैसे जमा हो गया है या नहीं। आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपके पीएफ अकाउंट में इंटरेस्ट आया है या नहीं।  

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 23 Apr 2024 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 10:28 AM (IST)
EPF Interest Rates: क्या आपके अकाउंट में आ गया PF का ब्याज?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इस साल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने करोड़ों सब्सक्राइबर्स को गुड न्यूज दी है। लगभग 6 करोड़ से ज्यादा पीएफ धारक के पीएफ अकाउंट में ब्याज दरें बढ़कर मिलेगी। फरवरी 2024 में ईपीएफओ ने ब्याज दर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी  (EPF interest rate hiked) की थी।

loksabha election banner

इसका मतलब है कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए इंटरेस्ट रेट 8.25 फीसदी हो गया है। इस घोषणा के बाद सब्सक्राइबर्स उत्सुक हैं यह जानने के लिए कि क्या उनके पीएफ अकाउंट (PF Account) में ब्याज आया है या नहीं।

PF Account में कब आता है ब्याज

बता दें कि ईपीएफ अकाउंट में आपकी सैलरी से जो योगदान दिया जाता है उस पर सालाना ब्याज (Annual Interest) मिलता है। इसका मतलब है कि अगर सरकार किसी वर्ष में योजना के ब्याज दर को रिवाइज कर देती है तो पीएफ अकाउंट में जमा फंड पर ब्याज कैलकुलेट करके उसी में क्रेडिट हो जाता है।

बता दें कि पीएफ अकाउंट में ब्याज को हर महीने कैलकुलेट किया जाता है। हालांकि, ये इंटरेस्ट एक साथ साल में एक बार क्रेडिट होता है। वैसे तो ईपीएफओ फाइनेंशियल ईयर के आखिरी में ब्याज क्रेडिट कर देता है।

यह भी पढ़ें- Joint Home Loan लेना कितना है सही और टैक्‍स बचाने में कैसे होता है सहायक, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें (How to check EPF Balance)

ईपीएफओ यूजर आसानी से ऑनलाइन ईपीएफ बैलेंस (EPF Balance) चेक कर सकते हैं। वह पासबुक के ट्रांजेक्शन से बड़ी आसानी से जान सकते हैं कि उनके अकाउंट में ब्याज का पैसा आया है या फिर नहीं।

यूजर के पास ईपीएफ बैलेंस चेक करने के कई तरीके है। यूजर EPFO Portal, Missed Call, Umang App और SMS के जरिये भी ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।  

EPFO Portal से कैसे चेक करें बैलेंस

  1. यूजर को सबसे पहले ईपीएफओ पोर्टल (https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php) पर जाकर यूएएन नंबर (Universal Account Number) की मदद से लॉग-इन करना है।
  2. अब 'Our Services' पर क्लिक करके ड्रॉप-डाउन मेन्यू  में‘for employees’ को सेलेक्ट करें।
  3. इसके बाद 'member passbook' पर क्लिक करें।
  4. अब फिर से UAN और Password दर्ज करें और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें।
  5. लॉग-इन करने के बाद मेंबर आईडी (Member ID) भरें, जिसके बाद आपको ईपीएफ बैलेंस शो हो जाएगा।

Missed Call देकर भी चेक करें बैलेंस

यूजर चाहें तो मिस कॉल के जरिये भी ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को 011- 22901406 नंबर पर मिस कॉल देना होगा। मिस कॉल के बाद यूजर के पास एसएमएस आएगा जिसमें बैलेंस शो होगा। बता दें कि आपको EPF अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही मिस कॉल देना है।  

SMS से कैसे चेक करें बैलेंस?

यूजर EPFOHO UAN ENG (ENG कि जगह आप जिस भाषा में मैसेज चाहते हैं उस भाषा का कोड लिखें) लिखकर 738299899 नंबर पर SMS करें। इसके बाद आपको रिप्लाई में ईपीएफ बैलेंस शो होगा।

UMANG App से चेक करें बैलेंस

स्टेप 1- अपने फोन में UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) ऐप को इंस्टॉल करें।

स्टेप 2- अब ऐप को ओपन करके उसमें लॉग-इन करें।

स्टेप 3- इसके बाद 'EPFO Option' पर क्लिक करें और ‘Employee Centric Services’ पर जाएं।

स्टेप 4- अब ‘view passbook’ पर क्लिक करें।

स्टेप 5- इसके बाद आपको  UAN नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा।

स्टेप 6- ओटीपी डालने के बाद पीएफ अकाउंट लॉग-इन हो जाएगा। अब आपको पीएफ पासबुक शो होगी।

यह भी पढ़ें- Pension Calculator: PF अकाउंट से कितनी मिलेगी पेंशन, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.